नई दिल्ली. 10 सितंबर यानि सोमवार को कांग्रेस भारत बंद करेगी. ये बंद देश में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ है. बता दें कि इसे अन्य कई राजनीतिक पार्टियों का समर्थन मिला हुआ है जिनमें जनता दल (सेक्युलर), डीएमके और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) शामिल हैं. ऐसे में आम जनजीवन प्रभावित रहने की संभावना है. कई राज्यों में स्कूल और कॉलेजों में सोमवार को छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. भारत भर के किसानों के लिए फसलों की लाभकारी कीमतों और ऋण छूट का वादे को लेकर भी ये बंद बुलाया गया है.

भारत बंद का समय?

ये बंद सोमवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला ने कहा कि पार्टि ने ये समय इसलिए चुना है ताकि आम आदमी को ज्यादा परेशानी न हो.

कौन कौन समर्थन में?

इस बंद के लिए तमिल नाडु में डीएमके, कर्नाटक में जेडी(एस) और आरजेडी समर्थन कर रहे हैं. इसके अलावा समाजवादी और द नेश्नल कांग्रेस पार्टी भी इसके समर्थन में हैं. रविवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने एक बयान में कहा कि हमारी पार्टी इसमें सक्रिय रूप से हिस्सा लेगी. इसके अलावा कई वामपंथी पार्टियां भी इसमें हिस्सी लेंगी.

क्या कुछ रहेगा बंद?

राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार ओडिशा में स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे.कर्नाटक में, बसों के सड़कों से दूर रहने की उम्मीद है, जबकि बेंगलुरू के कई स्कूलों और कॉलेजों ने कल छुट्टी घोषित कर दी है क्योंकि परिवहन सेवाओं में बाधा की संभावना है. कर्नाटक रक्षा वेदिक, केएसआरटीसी, बीएमटीसी, ओला और उबर ड्राइवर्स और मालिक संघ, निजी टैक्सी मालिक एसोसिएशन, टूर्स एंड ट्रेवल्स टैक्सी एसोसिएशन, ऑटो ड्राइवर्स एसोसिएशन भी बंद में भाग लेंगे. महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और तमिल नाडू में इस बंद का आयोजन किया गया है.

कांग्रेस के भारत बंद में नहीं खुलेंगे बेंगलुरू के स्कूल, कॉलेज. कल यानी 10 सिंतबर पूरे भारत बंद का असर आज रात से ही देखने को मिल रहा है. कल बेंगलुरु समेत कई शहरों के स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे.

15वें दिन भी जारी हार्दिक पटेल का अनशन, शरद यादव के हाथ से पिया पानी

अब गरीब रथ की जगह चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, यात्रियों की जेब पर भारी पड़ेगा इंडियन रेलवे का फैसला

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App