नई दिल्ली. Congress Bharat Bachao Rally Highlights: आर्थिक मंदी, किसान विरोधी नीतियों, महिला हिंसा, बेरोजगारी और संविधान पर हमले जैसे मुद्दों के लेकर काग्रेस पार्टी नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ आज दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में भारत बचाओ रैली के नाम से बड़ी रैली करने जा रही है. इस रैली में कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री और कई बड़े नेता और कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं.

मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोलने के लिए देश के अलग-अलग हिस्से से कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच गए हैं. रामलीला मैदान में इस रैली को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दिल्ली के रामलीला मैदान में आज आयोजित होने वाली कांग्रेस की इस भारत बचाओ रैली का उद्देश्य भाजपा सरकार की विभाजनकारी नीतियों को उजागर करना है. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता रैली के माध्यम से मोदी सरकार गलत नीतियों को उजागर करेंगे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, मुख्मंत्री अशोक गहलोत, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और अविनाश पांडे समेत कई अन्य नेताओं ने रामलीला मैदान का दौरा किया और शनिवार को भारत बचाओ रैली की तैयारियों की समीक्षा की है. भारत बचाओ रैली के शुरू होने के पहले कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि आवाज उठाकर कदम बढ़ाओ, इन तानाशाहों से देश बचाओ. देश हमारी जान है और तिरंगा आन है, संघर्ष में पीछे छूटो ना, शक्ति ही पहचान है.

कांग्रेस पार्टी अपनी इस रैली में नागरिकता संशोधन के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की कोशिश करेगी. दरअसल कांग्रेस ने संसद को दोनों सदनों में इस कानून का विरोध किया था और कहा था कि इस कानून के जरिए सरकार धर्म के आधार पर देश को बांटने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस कानून के संसंद से पास होने के दिन को इतिहास का काला दिन बताया था. कांग्रेस पार्टी ने भारत बचाओ रैली में शामिल होने के लिए देशभर से लोगों को रामलीला मैदान पहुंचने को कहा है. कांग्रेस का दावा है कि यह रैली एक ऐतिहासिक रैली है.

इसके साथ ही मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कांग्रेस पार्टी इस रैली के जरिए राहुल गांधी को री-लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस रैली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से राहुल गांधी को दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की जा सकती है. लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे गदिया था. इसके साथ ही इस रैली के माध्यम से कांग्रेस पार्टी आर्थिक मंदी और बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरने की कोशिश करेगी.

Manmohan Singh On Economic Slowdown: भारत में आर्थिक मंदी जैसे हालात के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने ठहराया नरेंद्र मोदी सरकार की इन नीतियों को जिम्मेदार, बताए ये उपाय, पढ़ें पूरा लेख हिंदी में

Rahul Gandhi Rape in India Controversy: रेप इन इंडिया तंज से गरमाई राजनीति, संसद में जोरदार हंगामा, बीजेपी ने की राहुल गांधी से माफी की मांग, कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष का इनकार

Highlights

सोनिया गांधी बोलीं- मोदी की गलत नीतियों से काम धंधे तबाह, घर से बाहर निकलिए आंदोलन करिए

दिल्ली के रामलीला मैदान में भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी की गलत नीतियों के चलते काम धंधे तबाह हो गए हैं. हम सब इसलिए यहां आए हैं क्योंकि देश गंभाीर हालत से गुजर रहा है. हमारी जिम्मेदारी बनती है कि घर से बाहर निकलें और इसके खिलाफ आंदोलन करें. देश को बचाना है तो कठोर संघर्ष करना पड़ेगा. हमारे युवा बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं. लोगों की नौकरियां जा रही हैं. उनके सामने अंधेरा ही अंधेरा है.

राहुल गांधी ने कहा- मोदी ने नष्ट की देश की अर्थव्यवस्था, 9 से 4 फीसदी पर पहुंची जीडीपी

राहुल गांधी ने भारत बचाओ रैली में बोलते हुए कहा कि हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था मोदी ने स्वयं अकेल नष्ट कर दी. जो जीडीपी 9 फीसदी होती थी अब 4 फीसदी हो गई है. पुराने तरीके से नापे तो 2.5 फीसदी भी नहीं होगी. हमारे दुश्मन चाहते थे कि भारत की अर्थव्यवस्था नष्ट हो. लेकिन जो काम दुश्मन नहीं कर पाए वह काम हमारे प्रधानमंत्री ने कर दिया. फिर प्रधानमंत्री जी अपने आपको देशभक्त कहते हैं. पीएम ने पूरा का पूरा पैसा दो तीन उद्योगपतियों को पकड़ा दिया है. पिछले 5 सालों में नरेंद्र मोदी ने अडानी को 50 कांट्रैक्ट दिए हैं. इसको आप चोरी और भ्रष्टाचार नहीं कहेंगे तो क्या कहेंगे.

राहुल गांधी बोले- मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, मर जाउंगा माफी नहीं मांगूगा

भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता किसी से नहीं डरता. एक इंच पीछे नहीं हटता. देश के लिए अपनी जान देने से नहीं डरता. उन लोगों ने मुझे कहा कि माफी मांगिए. मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं. मेरा नाम राहुल गांधी हैं. मर जाउंगा पर माफी नहीं मानूंगा. माफी नरेंद्र मोदी और अमित शाह को देश से मांगनी है. बीजेपी को अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए.

सीएम कमलनाथ बोले- मोदी जी नौजवान, किसान की नहीं अब राष्ट्रवाद की बात करते हैं

रामलीला मैदान में रैली को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा कि आजादी से लकर समय समय पर कांग्रेस ने देश को संदेश दिया है. आज की रैली फिर देश को संदेश देगी. आज की रैली भारत की तस्वीर है. आज की सबसे बड़ी चुनौती नौजवानों और किसानों के भविष्य की है. मोदी जी अब नौजवान की बात नहीं करते, किसान की बात नहीं करते. अब मोदी जी राष्ट्रवाद की बात करते हैं. मोदी जी बता दीजिए बीजेपी में कितने फ्रीडम फाइटर रहे हैं.

भूपेश बघेल बोले- देश के लिए कांग्रेस ही एक विकल्प, बीजेपी केवल काटना और बांटना जानती है

भारत बचाओ रैली में बोलते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज लगता है कि बंदर के हाथ में उस्तरा आ चुका है. बीजेपी वाले केवल काटना और बांटना जानते हैं. नोटंबदी की तो लोग लाइन में खड़े मर गए. जीएसटी लाए तो व्यापारी आत्महत्या करने लगे. 370 लाए तो पूरे कश्मीर में ताला लग गया. सीएबी लाए तो नॉर्थ ईस्ट जलने लगा. अब पूरे देश में एनाआरसी लागू कर आग लगाना चाहते हैं. इसी रैली का एक ही संदेश है कि देश के लिए कांग्रेस ही एक विकल्प है. हमारे नेता राहुल गांधी हैं.

सचिन पायलट बोले- मोदी सरकार कुछ लोगों का पूरा कर रही स्वार्थ, जनता की उम्मीदों पर की चोट

रामलीला मैदान में भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि मोदी सरकार संविधान के खिलाफ काम कर रही है उसके खिलाफ आप सबको एक साथ मिलकर एकजुटता से आगे बढ़ना पड़ेगा. चुनाव के बाद जनता को उम्मीद थी कि महंगाई कम होगी, रोजगार मिलेगा. लेकिन सरकार ने जनता के उम्मीदों पर गहरी चोट की है. सरकार सिर्फ कुछ लोगों का स्वार्थ पूरा करने में जुटी है.

भारत बचाओ रैली में शामिल के लिए पहुंचे सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मनमोहन सिंह

दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित भारत बचाओ रैली में शामिल होने के लिए कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहुचे गए हैं. थोड़ी देर में बारी-बारी से ये तीनो बड़े नेता रैली को संबोधित करेंगे. रैली में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से हजारो कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे हैं.

प्रियंका बोलीं- अगर हम आज चुप रहे तो नष्ट हो जाएगा बाबा साहेब का संविधान

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं लोगों से कहना चाहती हूं कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, जहां तक मेरी आवाज पहुंच रही है. अपने देश के एक-एक नागरिक से कहना चाहती हूं कि अपनी आवाज उठाएं. अगर आज हम अपनी आवाज नहीं उठाएंगे, चुप रहेंगे तो देखते-देखते बाबा साहेब का क्रांतिकारी संविधान नष्ट हो जाएगा.

बीजेपी राज में 100 रुपये प्याज और 4 करोड़ नौकरी नष्ट होना मुमकिन : प्रियंका गांधी

भारत बचाओ रैली में बीजेपी के मोदी है तो मुमकिन है के नारे पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा है तो 100 रुपये में प्याज मुमकिन है. 4 करोड़ नौकरी नष्ट होना मुमकिन है. 15000 किसानों की आत्महत्या मुमकिन है. भाजपा है तो कानून देश के खिलाफ होना मुमकिन है. भाजपा है तो हमारे पीएसयू का बिकना मुमकिन है.

प्रियंका गांधी बोली- देश में आज चारों तरफ अन्याय, मोदी राज में पाताल में पहुंची जीडीपी

रामलीला मैदान में भारत बचाओ रेली को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आज देश में चारों तरफ अन्याय है. मोदी राज के 6 सालों में जीडीपी पाताल में पहुंच गई है. छोटा व्यापारी नाखुश है. बीजेपी है तो 4 करोड़ नौकरियां नष्ट हैं. फिर भी हर बस स्टॉप पर इश्तेहार में मोदी है तो मुमकिन है.

चिदंबरम बोले- अर्थव्यवस्था को मोदी सरकार ने गर्त में पहुंचाया, लाखों युवा हुए बेरोजगार

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने दिल्ली के रामलीला मैदान में भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की हालत आज खस्ता है. लाखों युवाओं की नौकरियां चली गई हैं. दुकानें और फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं. गांवों में भी लोगों को काम नहीं मिल रहा है. देश आज संकट में हैं. हर दिन कोई न कई बुरी खबर सुनने को मिल रही है. मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को गर्त में पहुंचा दिया है.

भारत बचाओ रैली में शामिल होने के लिए यूपी से पहुंचे 40 हजार कांग्रेस कार्यकर्ता

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आयोजित भारत बचाओ रैली में सिर्फ यूपी से ही 40 हजार कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे हैं. उत्तर प्रदेश कांग्रेस यूनिट द्वारा हर विधानसभा से लगभग 200 कार्यकर्ताओं को रैली में ले जाने की तैयारी की गई थी. उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से ट्रेनों, बसों और गाड़ियों के माध्यम से कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच रहे हैं. भारत बचाओ रैली में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, मनमोहन सिंह समेत कई बड़े कांग्रेस नेता मोदी सरकार को आर्थिक मंदी, बेरोजगारी समेत तमाम मुद्दों पर घेरते नजर आएंगे.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर बीजेपी पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने ट्वीट कर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि आज दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित भारत बचाओ रैली में भाजपा सरकार की तानाशाही, आईसीयू में पहुंचा दी गई अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र की हत्या के विरोध में जनसभा को संबोधित करूंगा. बता दें कि देश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App