Monday, August 15, 2022

गिर जाएगी उद्धव सरकार? जानें ठाकरे परिवार की पूरी कुंडली!

मुंबई: महाराष्ट्र भारत में ठाकरे परिवार सबसे प्रसिद्ध और शक्तिशाली राजनीतिक परिवारों में से एक है। बाल ठाकरे का जन्‍म तत्‍कालीन बॉम्बे रेजीडेंसी के पुणे में 23 जनवरी 1926 को एक मराठी परिवार में हुआ था। बाल ठाकरे साहब ने अपनी पार्टी शिव सेना का गठन किया। किसी ने नहीं सोचा था कि एक कार्टूनिस्ट कभी राजनेता बनेगा।

बेबाक अंदाज

इनका बेबाक अंदाज लोगों को बेहद पसंद आता था। उनका पूरा नाम बाल केशव ठाकरे है। लेकिन लोग उन्हें बाला साहेब ठाकरे और हिंदू हृदय सम्राट के नाम से भी जानते हैं। बाल साहेब के तीन बेटे थे स्‍वर्गीय बिंदुमाधव, जयदेव और उद्धव ठाकरे। उनके बड़े बेटे बिंदुमाधव ठाकरे की एक सड़क दुर्घटना के दौरान मौत हो गई थी। आइए जानते हैं ठाकरे परिवार का इतिहास –

दूसरे बेटे जयदेव 

बाल ठाकरे के दूसरे बेटे जयदेव ठाकरे हैं। जिनकी पत्नी का नाम स्मिता ठाकरे है। उनकी शादी साल 1987 में हुई थी। जिसके बाद 2004 में दोनों अलग हो गए। इनके दो बेटे हैं -ऐश्वर्य ठाकरे और राहुल ठाकरे।

बाल ठाकरे के तीसरे बेटे उद्धव

बाल ठाकरे के तीसरे बेटे उद्धव ठाकरे हैं। जो शिवसेना और एमवीए की गठबंधन वाली सरकार में सीएम हैं। उन्हीं के बड़े बेटे आदित्य ठाकरे महाराष्ट् के विधायक है। बता दें, 2010 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा था और युवा सेना के अध्यक्ष बने थे। इसके बाद 2018 में आदित्य शिवसेना के नेता बने।

जानिए शालिनी को

इसके अगले ही साल आदित्य ठाकरे ने 2019 में वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ा और जीत हासिल की। 29 वर्षीय आदित्य ने बीए के साथ ही एलएलबी की है। शालिनी ठाकरे के बाद ठाकरे परिवार के चुनावी मैदान में उतरने वाले वो पहले सदस्य हैं। शालिनी राज ठाकरे की भाभी हैं। वे उनके चचेरे भाई जितेंद्र की पत्नी है, साथ ही एमएनएस की महासचिव हैं। शालिनी पंजाबी घराने से है। उन्होंने 2009 और 2014 में विधानसभा चुनाव लड़ीं लेकिन उन्हें दोनों बार हार का सामना करना पड़ा।

रश्मि ठाकरे से हुई शादी

उद्धव ठाकरे की शादी रश्मि ठाकरे से हुई। रश्मि ठाकरे परिवार को साथ लेकर चलने वाली महिला हैं। उद्धव और रश्मि के दो बेटे हैं- आदित्य और तेजस। आदित्य पिता की तरह ही राजनीति में हैं। वहीं, तेजस अभी राजनीति और शोहरत से दूर हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क में पढ़ाई की है। हालांकि, वे कभी कभार रैलियों में देखें गए थे। महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांप की एक नई प्रजाति खोजी गई थी। इसमें तेजस का अहम योगदान था, इसलिए इस सांप का नाम ‘ठाकरे कैट स्नेक’ भी रखा गया।

भाई-बहनों के नाम

भाई-बहनों में बाल ठाकरे सबसे बड़े थे। उनके 2 भाई और 5 बहने हैं। बाल ठाकरे शिवसेना के संस्थापक हैं। उनके भाई बहनों के नाम -संजीवनी, पद्मा, सुधा, सरला, श्रीकांत ठाकरे, रमेश ठाकरे और सुशीला गुप्ता है।

राज ठाकरे

राज ठाकरे श्रीकांत ठाकरे के बेटे है। बाल ठाकरे के भतीजे राज ठाकरे अपने चाचा के नेतृत्व में बड़े हुए। युवा अवस्‍था आते ही उन्‍होंने शिवसेना का साथ छोड़ दिया और दक्षिणपंथी मराठी जातीय क्षेत्रीय राजनीतिक दल, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का गठन किया।

बागी हुए एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। इसके चलते ही संजय राउत ने महाराष्ट्र विधानसभा भंग करने के संकते भी दे दिए हैं। महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद उद्धव सरकार पर खतरा मंडरा रहा है।

शिवसेना भाजपा से अलग

शिवसेना और भाजपा ने यहां मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन चुनाव के बाद दोनों दलों के बीच आपसी मतभेद के चलते शिवसेना भाजपा से अलग हो गई और एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली। प्रदेश की राजनीति में मौजूदा हालात की बात करें तो जहाँ, एक ओर एकनाथ शिंदे कैंप में दो निर्दलीय विधायक और शामिल हो गये हैं।

इस तरह से इनके पास शिव सेना के 37 विधायकों को मिलाकर कुल 46 विधायकों का समर्थन है। वहीं, अब उद्धव ठाकरे के लिए सरकार बचा पाना और भी मुश्किल हो गया।

शिवसेना को बचाने में जुटा परिवार

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच सीएम उद्धव ठाकरे सरकार बचाने की पुरजोर कोशिश में है। इस सिलसिले में सीएम ठाकरे और एनसीपी नेताओं के बीच शुक्रवार को सीएम के निजी आवास मातोश्री पर करीब 2 घंटे तक बैठक हुई और संकट से कैसे निकला जाए इसपर मंथन किया गया।

इसी कड़ी में अब सीएम उद्धव ठाकरे ने कल यानी शनिवार को दोपहर 1 बजे सेना भवन में सेना की सभी राष्ट्रीय कार्यकारिणियों की बैठक बुलाई है। यह बैठक वीसी यानी वीडियो कॉल के जरिए होगी। जहां इसकी अध्यक्षता सीएम ठाकरे करेंगे।

आदित्य करेंगे जनसभा

उद्धव ठाकरे के बड़े बेटे आदित्य ठाकरे कल यानी शनिवार शाम 6:30 बजे मरीन लाइंस में बिरला मातोश्री सभागृह में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा सीएम पुत्र आदित्य ठाकरे रविवार सुबह 11 बजे सांताक्रूज में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे। इन सभाओं में सभी युवा शिवसैनिकों को शामिल होने का आग्रह किया गया है।

जहाँ, एक और एकनाथ शिंदे कैंप में दो निर्दलीय विधायक और शामिल हो गये हैं। इस तरह शिव सेना के 37 विधायकों को मिलाकर कुल 46 विधायकों का समर्थन इनके पास है वहीं, उद्धव ठाकरे के लिए सरकार बचा पाना मुश्किल हो गया है।

 

Tara Sutaria Sexy Video: क्रॉप टॉप और ब्लू जीन्स में तारा सुतारिया का सेक्सी अंदाज उड़ा देगा होश, यकीन मानिए वीडियो देख हो जाएंगे मदहोश

Sherlyn Chopra Sexy Photo: शर्लिन चोपड़ा की नशीली आंखों ने किया फैंस को मदहोश, सेक्सी फोटो देख आपके भी उड़ जाएंगे होश

Latest news