नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरवाल ने आज यमुना सफाई ( CM Kejriwal on Yamuna action plan ) के लिए 6 सूत्रीय एक्शन प्लान की घोषणाएं की हैं, इसके तहत सीएम ने इंडस्ट्रीस वेस्ट पर लगाम लगाए जाने वाले उपायों की बात की. बता दें कि दिल्ली में हर साल प्रदूषण का कहर बरसता है, जिस क्रम में यमुना नदी भी प्रदूषित होती जा रही है, ऐसे में यमुना के जहरीले झाग से निजात पाने के लिए मुख्यमंत्री ने 6 सूत्रीय एक्शन प्लान की घोषणा की है.

यमुना की सफाई के लिए 6 पॉइंट एक्शन प्लान

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ते ही जा रहा है, ऐसे में यमुना नदी भी दूषित हो गई है. यमुना में जहरीले झाग से निजात पाने के लिए सीएम केजरीवाल ने यमुना सफाई के लिए 6 सूत्रीय प्लान की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल माध्यम के जरिए प्रेस कॉनफेरेन्स कर यमुना सफाई के प्लान की घोषणा की. इस प्लान के तहत अरविन्द केजरीवाल ने इन 6 सूत्रों के आधार पर यमुना सफाई प्लान का खाका रखा. सीएम ने कहा कि उम्मीद है की 2025 तक यमुना पूरी तरह से साफ़ हो जाएगी.

1. दिल्ली के सीवर को यमुना में गिराया जाता है, अभी 600MGD सीवर साफ करने की क्षमता है. नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट जा रहे हैं और मौजूदा प्लांट की क्षमता बढ़ाई जा रही है. इसके अलावा ट्रीटमेंट प्लांट की तकनीक बदलने का काम भी किया जा रहा है.

2. दिल्ली में 4 गंदे नाले यमुना में करते हैं. नयी तकनीक के ज़रिए नालों को वहीं साफ किया जा रहा है.

3. इंडस्ट्री के कूड़े की सफाई के लिए प्लान बनाया जाएगा. सिर्फ कागज़ी तौर पर ही नहीं ज़मीनी स्तर पर काम के लिए भी अब कदम उठाए जाएंगे.

4. झुग्गी-झोपड़ियों के टॉयलेट्स को नालियों में मिलने से रोका जाएगा. इसे सीवर से अटैच करने की योजना बनाई गई है.

5. अब दिल्ली के घरों में बहुत ही कम शुल्क पर दिल्ली सरकार सीवर का कनेक्शन लगाएगी.

6. सीवर की डिसिल्टिंग को मजबूत करने पर काम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :

China Built 4 Villages in Bhutanese Territory: चीन ने भूटानी क्षेत्र में 1 साल में बसाये 4 गांव, भारत पर खतरा बढ़ा

Make the House Beautiful at Low Cost कम खर्चे में घर को बनाएं सुंदर

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर