नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन बिल के कानून बनने के बाद देशभर में धरना प्रदर्शन कई हिस्सों में जारी है. देश के विश्वविद्यालयों से लेकर राज्यों में टकराव जारी है. दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं तो स्कूल की भी छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. जामिया मिलिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, आईआईटी मुंबई, असम, लखनऊ, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, हैदराबाद व पटना समेत कई जगह भारी हिंसा व प्रदर्शन हो रहे हैं. नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 4 हो गई है. वहीं मेरठ में इंटरनेट सेवा अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है. पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में सोमवार को 21 ट्रेनें रद्द की गईं. जबकि मंगलवार को भी 9 ट्रेनें रद्द रहेंगी. उत्तर प्रदेश के मऊ में धारा 144 लागू है. 

यहां पढ़ें- Citizenship Amendment Act Protest Live Highlights:

Highlights

मेरठ में मंगलवार शाम तक इंटरनेट पर पाबंदी

मेरठ में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर तनाव बढ़ा हुआ है. मेरठ के डीएम अनिल धींगरा ने एहतियात के तौर पर मंगलवार शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है.

बंगाल और पूर्वोत्तर में प्रदर्शन के चलते 9 ट्रेनें रद्द

ईस्टर्न रेलवे ने सियालदह डिविजन के कृष्णानगर-लालगोला सेक्शन और मालदा डिविजन के फरक्का-अजीमगंज में जारी प्रदर्शन के चलते मंगलवार को 9 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. जबकि 3 ट्रेनों को आंशिक रद्द किया गया है.

असम गण परिषद ने छोड़ा बीजेपी का साथ

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम गण परिषद ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है. एजीपी अध्यक्ष प्रफुल महंत ने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन करना उनके पार्टी की बड़ी भूल थी. एजीपी के कुछ नेता इस नए कानून को सपोर्ट करते हैं, लेकिन पार्टी शुरू से ही इसके खिलाफ थी. जरूरत पड़ी तो असम सरकार में वे अपना समर्थन भी वापस ले लेंगे. असम में बीजेपी और एजीपी की गठबंधन सरकार है.

नागरिकता संशोधन कानून में स्पष्टता नहीं - उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोकसभा में बीजेपी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून के बारे में सवालों का सही से जवाब नहीं दिया. इस कानून में स्पष्टता नहीं है.

19 दिसंबर को यूपी में सपा का धरना प्रदर्शन

समाजवादी पार्टी ने नागरिकता संशोधन विधेयक और एनआरसी समेत अन्य मुद्दों के खिलाफ गुरुवार को प्रदेश व्यापी धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है. सपा के नेता और कार्यकर्ता राज्य और केंद्र सरकार के खिलाफ पूरे यूपी में 19 दिसंबर को धरना प्रदर्शन करेंगे.

CAA को रद्द करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दाखिल

नागरिक संशोधन कानून के खिलाफ नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. वहीं हर्ष मंदर, अरुण रॉय, निखिल देव, इरफान हबीब और प्रभात पटनायक ने भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. इन याचिकाओं में नागरिकता संशोधन विधेयक को रद्द करने की मांग की है.

जामिया और एएमयू में हिंसा की जांच को लेकर SC में याचिका दाखिल

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के दो छात्र वैभव मिश्रा और अरीब अहमद ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. इस याचिका में जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा की जांच को लेकर एक कमिटी बनाने की मांग की है. जिसमें सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज और NHRC के सदस्य शामिल हों.

पश्चिम बंगाल में 350 से ज्यादा प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 354 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारियां पूरे राज्य में हुई हैं. पश्चिम बंगाल पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों को राज्य में शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए गिरफ्तार किया है.

UP में सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

उत्तर प्रदेश में मौजूदा बिगड़ते हालात को देखते हुए चीफ सेक्रेटरी ने बिना उनकी अनुमति के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को अपना मुख्यालय छोड़ने से मना कर दिया है. अगले एक हफ्ते तक किसी भी अधिकारी को बिना मुख्य सचिव की अनुमति के छुट्टी नहीं दी जाएगी.

Image

मऊ में प्रदर्शनकारियों ने मोटरसाइकिलें फूंकी

उत्तर प्रदेश के मऊ में जामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा के खिलाफ हाजीपुरा में लोगों ने प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने वहां कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी. मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी का कहना है कि फिलहाल स्थिति काबू में है और क्षेत्र में धारा 144 लागू है.

बिहार के पूर्णिया में विरोध प्रदर्शन

बिहार के पूर्णिया में एनआरसी और नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन किया. पूर्व जेएनयू छात्र और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि जनता के असल सवालों को दबाने के लिए यह सरकार उन्हें नागरिकता सिद्ध करने के लिए सरकार उन्हें नागरिकता सिद्ध करवाने के लिए लाइन में लगाने जा रही है.

मेरठ और मऊ में हालात सामान्य

उत्तर प्रदेश के मेरठ और मऊ में हालात सामान्य हैं. दोनों जिलों के डीएम ने इसकी जानकारी दी है. मेरठ में सुरक्षा कारणों से धारा 144 लागू है. वहीं मेरठ के कुछ संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

बंगाल के राज्यपाल ने ममता बनर्जी को दिया जवाब

ममता बनर्जी के पत्र लिखकर नाराजगी जताने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में स्थिति खराब होने के बाद भी राज्य सरकार ने उन्हें जानकारी नहीं दी. हमें साथ मिलकर जनहित में काम करना चाहिए ताकि पश्चिम बंगाल में फिर से शांति स्थापित की जाए.

ममता ने राज्यपाल को पत्र लिखकर जताई नाराजगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनकड़ को पत्र लिखकर राज्य सरकार के विरूद्ध ट्वीट करने पर नाराजगी जताई है. ममता ने लिखा कि जब देशभर में हिंसा हो रही है तो हमारा मुख्य फोकस राज्य में शांति कायम करने पर होना चाहिए.

पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी बोलीं- CAA लागू करने से पहले मेरी लाश पर से गुजरना होगा

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर एक बार फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर आप मेरी सरकार बर्खास्त करना चाहते हैं तो कर दें. लेकिन मैं इस राज्य में नागरिकता कानून को लागू नहीं करने दूंगी. अगर कोई ऐसा करेगा तो उसे मेरी लाश से गुजरना पड़ेगा.

CAA के खिलाफ SC में डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ने दायर की याचिका

डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ने नागरिक संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की.

केरल में नेता विपक्ष रमेश चेन्नीथला ने नागरिक कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

नागरिकता संशोधन बिल के कानून बनने के बाद देशभर में प्रदर्शन जारी है. इस बीच केरल में नेता विपक्ष रमेश चेन्नीथला ने नागरिक संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. याचिका में कानून को रद्द करने की मांग की गई है.

नागरिकता कानून व जामिया विवाद पर प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी को घेरा

नागरिकता कानून व जामिया विवाद पर प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री पर तीखा हमला बोला. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि आखिर क्यों पीएम रेप आरोपी एमएलए व मंदी पर चुप्पी क्यों साधे हुए हैं. जामिया घटना पर अभी तक क्यों कुछ नहीं कहा है.

भाजपा स्वयं हिंसा व बंटवारे की जननी बन गई है : सोनिया गांधी

नागरिकता कानून पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला. सोनिया गांधी ने कहा कि भाजपा स्वयं हिंसा व बंटवारे की जननी बन गई है. सरकार ने देश को नफरत की अंधी खाई में धकेल दिया है तथा युवाओं के भविष्य को आग की भट्टी में झुलसा दिया है.

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने इन राज्यों में Advance tax पेमेंट की डेडलाइन बढ़ाई

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने आदेश जारी कर पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए एडवांस टैक्स की तीसरी किस्त को जमा करने की तारीख बढ़ा दी है. इसे बढ़ाकर 15 से 31 दिसंबर 2019 कर दी गई है. अधिसूचना में सीबीडीटी ने बताया कि असम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, मणीपुर और मिजोरम में इंटरनेट सेवाओं के बाधित होने की वजह से ये निर्णय लिया है.

सोनिया गांधी ने कहा- गृह मंत्री अमित शाह में नहीं नॉर्थ ईस्ट जाने की हिम्मत

पूर्वोत्तर में एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून के जारी विरोध पर कांग्रेस की अंतिरम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी नेता अमित शाह नॉर्थ ईस्ट जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. बता दें पिछले कई दिनों ने पूर्वोत्तर में प्रदर्शन व विरोध जारी है जिसके चलते इंटरनेट सेवा भी ठप कर दी गई है. असम और त्रिपुरा के कई इलाकों में कर्फ्यू लागू है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App