नई दिल्ली.  बीजेपी की अगुवाई वाली नरेंद्र मोदी सरकार के संसद में नागरिकता संशोधन कानून पारित कराने के खिलाफ दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों से विरोध प्रदर्शन जारी है.  गुरुवार को दिल्ली में योगेंद्र यादव की स्वराज इंडिया, कम्युनिस्ट पार्टी के मार्च सहित कई दलों ने विरोध प्रदर्शन किए. दिल्ली के कुछ इलाकों में इंटरनेट पर पाबंदी लगाकर धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं बेंगलुरु में प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा समेत कई लोगों को हिरासत में लिया गया. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पे हुईं. जिसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई.

लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने मीडिया ओबी वैन, बस, कारों समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में धारा 144 लागू है. कर्नाटक के बेंगलुरु और मंगलुरु में भी हिंसक प्रदर्शन हुए. मंगलुरु में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. जिसके बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नागरिकता संशोधन विधेय पर संयुक्त राष्ट्र जैसी स्वतंत्र संस्था से जनमत संग्रह कराने की मांग की है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि धारा 144 और इंटरनेट पाबंदी के जरिए सरकार प्रदर्शनकारियों की आवाज दबा रही है. 

 पढ़ें नागरिकता कानून के खिलाफ देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन से जुड़ी अपडेट

Citizenship Act Protest, Delhi, UP, Assam Live Updates:

 

Highlights

विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं स्थगित

नागरिकता संशोधन विधेयक पर हुए हिंसक प्रदर्शन के चलते मंगलुरु में कर्फ्यू लगा दिया गया है. साथ ही क्षेत्र के सभी कॉलेज और स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. इसको देखते हुए विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने 20 दिसंबर को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी है. विश्वविद्यालय प्रशासन इन परीक्षाओं की नई तारीख जारी करेगा.

पूरे मंगलुरु में 22 दिसंबर तक कर्फ्यू लागू

कर्नाटक के मंगलुरु शहर के सभी इलाकों में 22 दिसंबर आधी रात तक कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. मंगलुवरु सिटी पुलिस कमिश्नर पीएस हर्ष ने इसकी जानकारी दी है. पहले मंगलुरु के सिर्फ 5 थाना क्षेत्रों में ही कर्फ्यू लगाया गया था. मंगलुरु में गुरुवार को नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान 2 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई थी.

बेंगलुरु में शुक्रवार को भी लागू रहेगी धारा 144

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हुए विरोध के चलते शहर में धारा 144 शुक्रवार तक लागू रहेगी. बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने बताया कि CAA प्रोटेस्ट के दौरान 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 8 केस रजिस्टर किए हैं. विधायक रिजवान अरशद और इतिहासकार रामचंद्र गुहा के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है.

बेंगलुरु IIS ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ किया CAA का विरोध

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएस) कैंपस में स्टूडेंट्स ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करते हुए संविधान की प्रस्तावना पढ़ी.

अहमदाबाद में 32 प्रदर्शनकारी हिरासत में, 19 पुलिसकर्मी घायल

अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया ने मीडिया को बताया कि गुरुवार को CAA के विरूद्ध हुए हिंसक प्रदर्शन में 32 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. सीसीटीवी फुटेज के जरिए हिंसा फैलाने वाले लोगों की पहचान की जा रही है. गुरुवार को अहमदाबाद के शाह आलम इलाके में हुए प्रदर्शन में 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

मंगलुरु शहर और दक्षिण कन्नड़ जिले में 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जारी हंगामे के बीच कर्नाटक सरकार ने मंगलुरु शहर और दक्षिण कन्नड़ जिले में अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है. मंगलुरु में गुरुवार को दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. फिलहाल मंगलुरु के पांच थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू भी लगा हुआ है.

प्रयागराज में सुबह 10 बजे तक के लिए इंटरनेट पर पाबंदी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार सुबह 10 बजे तक के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है. नागरिकता संशोधन कानून पर हो रहे विरोध के चलते यह फैसला लिया गया है.

कानून हाथ में न लें, सत्याग्रह का तरीका अपनाएं- अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने लोगों से गांधीवादी तरीके से प्रदर्शन करने की अपील की है. उन्होंने लखनऊ के लोगों से कहा कि कानून को अपने हाथ में न लें और महात्मा गांधी के सत्याग्रह के रास्ते पर चलकर विजय प्राप्त करें.

 

Image

गाजियाबाद में इंटरनेट सेवा कल रात 10 बजे तक बंद

यूपी के गाजियाबाद में प्रशासन ने इंटरनेट सेवाओं पर शुक्रवार 20 दिसंबर रात 10 बजे तक पाबंदी लगा दी है. नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के चलते यह पाबंदी लगाई गई है.

मंगलुरु में दो प्रदर्शनकारियों की मौत

कर्नाटक के मंगलुरु में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान गुरुवार को दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. मंगलुरु के पांच थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है.

मध्य प्रदेश के 44 जिलों में धारा 144 लागू

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में जारी प्रदर्शन के चलते मध्य प्रदेश के 44 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इन जिलों में 4 से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई गई है.

Video: बेंगलुरु डीसीपी ने भीड़ हटाने के लिए राष्ट्रगान गाया

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए डीसीपी चेतन सिंह राठौड़ ने राष्ट्रगान गाया. बेंगलुरु के टाउन हॉल पर जमा हुए प्रदर्शनकारियों को जब हटने के लिए कहा तो उन्होंने मना कर दिया. उसके बाद डीसीपी ने राष्ट्रगान गाया तो सभी प्रदर्शनकारी शांतिपूर्वक वहां से चले गए.

सरकार के पास जनता की आवाज दबाने का कोई अधिकार नहीं- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार के पास कॉलेज, टेलीफोन, इंटरनेट, मेट्रो बंद करवा कर और धारा 144 लागू करवा कर शांतिपूर्वक प्रदर्शन को दबाने का कोई अधिकार नहीं है. यह भारतीयता का अपमान है.

Image

फोटो- ANI Twitter

दिल्ली में भड़काऊ पर्चे बांटने वाले 2 धरे

दिल्ली पुलिस ने एनआरसी और नागरिकता कानून के विरोध में भड़काऊ पर्चे बांटते हुए दो लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है.

पुलिस ने गोली नहीं चलाई, मौत कैसे हुई पता नहीं- यूपी DGP

उत्तर प्रदेश डीजीपी ने लखनऊ में एक प्रदर्शनकारी के मौत पर कहा कि पुलिस की तरफ से गोली नहीं चलाई गई थी. यह मौत कैसे हुई हमें पता नहीं. हमें नहीं लगता कि इस मौत का आंदोलन और पुलिस कार्रवाई से कोई लेना-देना है.

लखनऊ में एक प्रदर्शनकारी की मौत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन में एक प्रदर्शनकारी की मौत की खबर है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी को गोली लगी थी. जिसके बाद उसे ट्रॉमा सेंटर में लाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया.

यूपी DGP ओपी सिंह ने कहा- लखनऊ में 55 लोग गिरफ्तार हुए हैं, हम सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं.

यूपी DGP ओपी सिंह ने कहा- लखनऊ में 55 लोग गिरफ्तार हुए हैं, हम सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं.

मंगलुरु के 5 थानों में कल आधी रात तक कर्फ्यू लगा

कर्नाटक के मंगलुरु जिले के 5 पुलिस थाना क्षेत्रों में कल आधी रात तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. नागरिकता संशोधन विधेयक के विरूद्ध हो रहे प्रदर्शन के चलते यह फैसला लिया गया है.

VIDEO: CAA पर UN कराए जनमत संग्रह- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संयुक्त राष्ट्र अथवा मानवाधिकार आयोग जैसी किसी स्वतंत्र संस्था से जनमत संग्रह कराने की मांग की है. ममता ने कहा कि जनमत संग्रह से साफ हो जाएगा कि कितने लोग नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हैं और कितने इसके खिलाफ हैं. देखें वीडियो-

जनता के साथ भेदभाव हो रहा है- फरहान अख्तर

मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने पहुंचे बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर ने कहा कि किसी मुद्दे पर अपनी आवाज उठाना हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है. लोग इस कानून के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे हैं. मेरा विचार है कि यह जो भी हो रहा है उसमें लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है.

सरकारी सूत्रों ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर FAQ जारी किया

सरकारी सूत्रों ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर FAQ जारी किया है. इस एक्ट को लेकर फैली अफवाहों को का इसमें जवाब दिया गया है. आप भी पढ़ें-

जो भी पब्लिक प्रोपर्टी को डैमेज करेगा, उसे हर्जाना भरना पड़ेगा- CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आधित्यनाथ ने CAA प्रदर्शन के मद्देनजर बैठक बुलाई है. सीएम योगी ने कहा कि आप प्रदर्शन के नाम पर हिंसा नहीं कर सकते. हिंसक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जो भी व्यक्ति सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाता पाया गया, उसकी संपत्ति को सीज कर भुगतान करवाया जाएगा.

अमित शाह ने बुलाई आपातकालीन बैठक

देशभर में नागरिकता संशोधन के विरूद्ध हो रहे प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आपातकालीन बैठक बुलाई है. इस बैठक में प्रदर्शन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में हालातों का जायजा लिया जाएगा.

VIDEO: लखनऊ में मीडिया ओबी वैन को किया आग के हवाले

लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने 4 मीडिया OB वैन को आग के हवाले कर दिया. देखें वीडियो-

VIDEO: दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने गाया- सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा

दिल्ली के जंतर-मंतर पर नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा' गीत गुनगुना रहे हैं. देखें वीडियो-

ममता बनर्जी की CAA पर जनमत संग्रह की मांग

कोलकाता में रैली को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर जनमत संग्रह की मांग की है. सीएम ममता ने कहा है कि सयुंक्त राष्ट्र संघ या राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग जैसे स्वतंत्र संगठनों को जनमत संग्रह कराना चाहिए, ताकि पता चल जाए कि कितने लोग CAA के पक्ष में हैं और कितने विरोध में.

लखनऊ में मीडिया OB वैन समेत कई वाहन फूंके

लखनऊ के परिवर्तन चौक में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने 20 मोटरसाइकिल, 10 कारें, 3 बसें और चार मीडिया की ओबी वैन को आग लगा दी है.

पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू होने की अफवाह झूठी- पुलिस

दिल्ली पुलिस जनसंपर्क अधिकारी एमएस रंधावा ने कहा है कि दिल्ली के नोर्थईस्ट जिला, लाल किला समेत अन्य कुछ क्षेत्रों में धारा 144 लगाई गई है. पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू होने की अफवाह झूठी है, सिर्फ कुछ संवेदनशील इलाकों में ही यह पाबंदी लागू है.

दिल्ली में इन मेट्रो स्टेशनों के गेट खुले

दिल्ली मेट्रो ने चांदनी चौक, बाराखंबा, मंडी हाउस, प्रगति मैदान, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, खान मार्केट, जनपथ, वसंत विहार और मुनिरका स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए हैं. हालांकि अन्य कुछ स्टेशनों के गेट अभी भी बंद हैं.

ममता बनर्जी बोलीं- प्रदर्शन रूकना नहीं चाहिए

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आजादी के 73 साल बाद अचानक हमें बोल दिया जाता है कि आप साबित करो कि भारत का नागरिक हों. भाजपा देश को बांट रही है. जब तक नागरिकता संशोधन विधेयक वापिस नहीं हो जाता तब तक प्रदर्शन रूकना नहीं चाहिए.

दिल्ली में कांग्रेस कोर कमिटी की बैठक

अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर नागरिकता संशोधन विधेयक पर जारी हंगामे को लेकर कोर कमिटी की बैठक बुलाई है. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, आरपीएन सिंह, अहमद पटेल और दीपेंदर सिंह हुड्डा समेत अन्य नेता सोनिया गांधी के आवास पहुंच गए हैं.

एयर इंडिया के 8 उड़ानों में डेढ़ घंटे तक की देरी

दिल्ली एनसीआर में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शन के चलते एनएच-8 पर जाम लग गया है. इस कारण यात्री और अन्य क्रू मेंबर दिल्ली एयरपोर्ट पर समय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं. दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के 8 विमान 20 मिनट से लेकर 100 मिनट की देरी से उड़ान भरे हैं.

जयपुर में CAA के खिलाफ प्रदर्शन

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी आज नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन हुआ. वामपंथी दलों और सामाजिक संगठनों ने पिंक सिटी में रैली निकाली. वकीलों ने भी एक्ट के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया.

लखनऊ में 50 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया

लखनऊ के एसएसपी ने बताया कि फिलहाल शहर में स्थिति काबू में है. प्रदर्शनकारियों की भीड़ हिंसक हो गई थी लेकिन सुरक्षा बलों ने धैर्य बनाए रखा. भीड़ को खदेड़ दिया गया है, किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. पूरे जिले में अभी तक 40-50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में जुटे प्रदर्शनकारी

मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए हजारों की संख्या में लोग जुटे हैं.

असम में कल सुबह 9 बजे तक इंटरनेट बंद

असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ जारी हंगामे के बीच मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुक्रवार सुबह 9 बजे तक बंद रहेंगी.

दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन का स्टोपेज बंद

CAA प्रोटेस्ट के चलते दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेनों का स्टोपेज बंद कर दिया है. पहले इस स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद किए गए थे लेकिन ट्रेन बदलने की सुविधा चालू थी. मगर अब राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन अगले आदेश तक नहीं रूकेगी.

लखनऊ के हजरतगंज में पत्थरबाजी के बाद लाठीचार्ज, ओबी वैन फूंकी

लखनऊ के हजरतगंज में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है. प्रदर्शऩकारियों ने पत्थरूबाजी शुरू कर दी. इसके बाद पुलिस ने जवाब में लाठीचार्ज किया. प्रदर्शनकारियों ने एक मीडिया चैनल की ओबी वैन को भी आग लगा दी.

एयर इंडिया की दिल्ली से सभी उड़ानें लेट

गुड़गांव दिल्ली, नेशनल हाईवे 8 पर भारी जाम के चलते एयर इंडिया ने दिल्ली से शुक्रवार को सभी उड़ानें लेट हो गई हैं. एयर इंडिया ने 19 दिसंबर को शेड्यूल सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लेट होने पर फैसला लिया है कि जिन यात्रियों ने एयर इंडिया की फ्लाइट्स के टिकट बुक कराए हैं उन्हें कैंसलेशन चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

एम्स ने अपने सभी स्टाफ और स्टूडेंट्स को धरना प्रदर्शन से दूर रहने के लिए कहा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ने अपने स्टाफ, फैकल्टी, रेसीडेंट डॉक्टर, नर्स और स्टूडेंट्स को मेमोरेंडम जारी कर एम्स के अंदर या आस-पास किसी भी प्रकार के धरना-प्रदर्शन या हड़ताल से दूर रहने के लिए कहा है.

Image

CAA Protest: 19 फ्लाइट रद्द, 16 उड़ानों में देरी

दिल्ली एनसीआर में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जारी प्रदर्शन के चलते सड़कें जाम हो गई हैं. नेशनल हाईवे 8 में लंबा जाम लगा हुआ है. जिस कारण इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 16 उड़ानों में देरी हो गई है. वहीं इंडिगो ने अपनी 19 उड़ानें रद्द कर दी हैं, क्योंकि ट्रैफिक जाम में फंसे होने के कारण उसके क्रू मेंबर्स एयरपोर्ट नहीें पहुंच सके.

दिल्ली मेट्रो अपडेट: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के एग्जिट गेट बंद, ट्रेन बदलने की सुविधा जारी

दिल्ली मेट्रो अपडेट: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के एग्जिट गेट बंद, ट्रेन बदलने की सुविधा जारी रहेगी. दिल्ली में नागरिकता कानून के विरोध में आयोजित हो रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर कई मेट्रो स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए हैं.

मशहूर एक्ट्रेस शबाना आजमी ने ट्वीट कर कहा- प्रदर्शनकारियों के साथ हूं लेकिन हिंसा न फैलाएं

मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी जो अपनी बेबाक राय अक्सर सरकार के खिलाफ रखने के लिए जानी जाती हैं, उन्होंने ट्विटर के माध्यम से प्रदर्शनकारियों के पक्ष में खड़े होने की बात कही है लेकिन साथ ही सभी से हिंसा न करने की अपील भी की है.

कर्नाटक में भी नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शन तेज, बेंगलुरू में टाउन हॉल के पास बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी

कर्नाटक में भी नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शन तेज, बेंगलुरू में टाउन हॉल के पास बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा है. बता दें कि बेंगलुरु से प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा को भी प्रदर्शन के दौरान हिरासत में ले लिया गयाॉ.

उत्तर प्रदेश के संभल में प्रदर्शनकारियों ने बस में आग लगाई, विरोध हिंसक

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आज धारा 144 लागू है इसके बावजूद यूपी के संभल में राज्य परिवहन विभाग की एक बस में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी है.

नागरिकता कानून पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बाद बीजेपी ने शुक्रवार को दिल्ली में होने वाली महासचिवों की मीटिंग रद्द की

नागरिकता कानून पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बाद बीजेपी ने शुक्रवार को दिल्ली में होने वाली महासचिवों की मीटिंग रद्द की

नागरिकता कानून प्रोटेस्ट: दिल्ली और हरियाणा बॉर्डर सील, गुरूग्राम पुलिस ने किया कन्फर्म

नागरिकता कानून प्रोटेस्ट: दिल्ली और हरियाणा बॉर्डर सील कर दिया गया है. दिल्ली में आज नागरिकता कानून को लेकर हो रहे प्रोटेस्ट, विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके साथ ही दिल्ली हरियाणा बॉर्डर सील कर दिया गया है.

जामिया विवाद: दिल्ली हाईकोर्ट में याचिकाकर्ता ने कहा कैंपस में घुसकर पुलिस ने छात्रों को पीटा

जामिया यूनिवर्सिटी विवाद- याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि दिल्ली पुलिस ने जामिया मिलिया इस्लामिया कैंपस में जबरदस्ती प्रवेश किया और छात्रों के साथ मारपीट की. याचिकाकर्ता ने सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की अध्यक्षता वाली समिति के तहत न्यायिक जांच की मांग की है.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- केंद्र सरकार CAA लाने के बजाए युवाओं को नौकरी दे

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति खराब है. देश के नागरिकों में डर का माहौल है. अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की है कि सरकार नागिरकता संशोधन कानून को लाने के बजाए युवाओं को नौकरी दे.

बारहखंभा मेट्रो स्टेशन पर आवाजाही बंद

सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो रेल कॉ़र्पोरेशन DMRC ने बारहखंभा मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट पर फिलहाल रोक लगा दी है. इस मेट्रो स्टेशन पर यात्री चढ़ या उतर नहीं सकते हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App