नई दिल्ली. CHSE Odisha 12th results 2019:  काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन(CHSE) ओडिशा जल्द ही 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट की घोषणा करेगा. रिपोर्ट के मुताबिक CHSE ओडिशा अगले हफ्ते यानी जून के तीसरे सप्ताह में 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट की घोषणा कभी भी कर सकता है. काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन(CHSE) की सचिव लोपा मुद्रा मोहंती ने यह जानकारी दी है. छात्र सीएचएसई की आधिकारिक वेबसाइट www. chseodisha.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा छात्र www.orissaresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

पिछले साल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन(CHSE) ओडिशा ने 9 जून को 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट घोषित किए थे. हालांकि इस साल रिजल्ट आने में थोड़ी देर लग रही है. ओडिशा को छोड़कर देश के दूसरे राज्यों के हायर सेकेंडरी के रिजल्ट पहले ही घोषित हो चुके हैं. अब जब सीएचएसई ओडिशा की सेक्रेटरी लोपा मुद्रा मोहंती ने रिजल्ट के अगले हफ्ते तक घोषित हो जाने की बात कही है, तो परीक्षा देने वाले छात्र थोड़ी राहत की सांस ले सकते हैं.

ओडिशा 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के छात्र SMS करके भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे. SMS से रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को RESULT<space>OR12<space>ROLL NUMBER टाइप कर 56263 पर भेजना होगा. रिजल्ट आते ही उन्हें मैसेज के माध्यम से पता चल जाएगा. 2 लाख से ज्यादा छात्र हर साल परीक्षा में भाग लेते हैं. पिछले साल 2.84 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी.

ओडिशा 12वीं साइंस का रिजल्ट पहले ही घोषित किया जा जुका है. ओडिशा 12वीं की परीक्षा में साइंस स्ट्रीम के एक लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 72 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की थी. अगर आर्टस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के रिज्लट की तुलना साइंस स्ट्रीम के छात्रों के रिजल्ट से की जाए, तो बीते साल आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट से कम रहा था.

पिछले साल ओडिशा 12वीं के एग्जाम में साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 76.98 फीसदी रहा था. वहीं आर्टस स्ट्रीम का रिजल्ट प्रतिशत 68.79 फीसदी और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट प्रतिशत 74.9 फीसदी रहा था. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस बार आर्ट्स और कॉमर्स के छात्रों का रिजल्ट प्रतिशत कितना रहेगा.

BPSC 65th Civil Service Exam Notification 2019: बिहार बीपीएससी 65वीं सिविल सर्विसेज वैकेंसी, नोटिफिकेशन, एलिजिबिलिटी और आवेदन से जुड़ी पूरी डिटेल्स www.bpsc.bih.nic.in

SSC CGL Exam 2017 Admit Card Released: एसएससी सीजीएल सीपीटी, डीईएसटी और डीवी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी www.ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App