Wednesday, February 1, 2023
spot_img

China Taiwan News: चीन की ने की बड़ी हरकत, ताइवान के ये एयर डिफेंस जोन में घुसे ड्रैगन के 20 से ज्यादा मिलिट्री प्लेन

नई दिल्ली। कुछ दिनो पहले चीन की तरफ से ये धमकी दी गई थी कि वह अमेरिकी कांग्रेस की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी को ताइवान नहीं पहुंचने देगा। लेकिन उसकी इन धमकी को नजर अंदाज करते हुए नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई है। जिसके बाद चीन की तरफ से बड़ी हरकत सामने आ रही है।

ताइवान घुसी 21 चीनी मिलिट्री प्लेन

चीन-ताइवान मुद्दा दशको पुराना है, लेकिन इस समय यह काफी गरम चल रहा है। दरअसल अमेरिकी कांग्रेस पार्टी की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nany Pelosi Taiwan Visit) के ताइवान पहुंच गई है। उनके ताईवान पहुंचते ही कम से कम 21 चीनी मिलिट्री प्‍लेन ने ताइवन की एयर डिफेंस जोन के अंदर घुसपैठ की है। अमेरिकी नेता नैंसी के ताइवान (china taiwan news) पहुंचने के बाद यह चीन की पहली बड़ी हरकत सामने आई है। बता दें कि चीन (china taiwan tension) ने ताइवान में उनके पहुंचने को लेकर कई धमकियां दे चुका है। वह चाहता था कि अमेरिकी नेता पेलोसी का विमान ताईवान लैंड न हो सके।

हाई अलर्ट पर है चीनी सेना

बता दें कि ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से ट्विटर के जरिए कहा गया है कि, ‘ कुल 21 पीएलए एयरक्राफ्ट 2 अगस्‍त 2022 यानि कल ताइवान की दक्षिण पश्चिम एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में बिना परमिशन घुस गए हैं।’ वहीं चीन की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी नेता के ताइवान पहुंचने के बाद से ही उसका रक्षा मंत्रालय हाई अलर्ट पर है। और यह भी कहा जा रहा है कि वह इस दौरे के नतीजे में ताइवान के खिलाफ ‘टारगेटेड मिलिट्री एक्‍शन’ लेगा।

नैंसी ने दिया ये बयान

चीन के बयान के पहले नैंसी पेलोसी ने ताइवान में लैंड करने के बाद दिए अपने बयान में कहा था कि, ‘हमारे प्रतिनिधिमंडल की ताइवान यात्रा वहां के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता को दिखाती है। उनकी यह यात्रा मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और जापान सहित भारत-प्रशांत की व्यापक दौरे का हिस्सा है, नैंसी की यह यात्रा पारस्परिक सुरक्षा, आर्थिक साझेदारी और लोकतांत्रिक शासन पर केंद्रित है। और ताइवान नेताओं के साथ होने वाली हमारी बातचीत उनके के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करती है और एक स्वतंत्र व खुले हिंद प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाती है जो हमारे साझा हितों को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगी।’

IND vs WI: वॉर्नर पार्क के SKY में सूर्या ने बिखेरी चमक, वेस्टइंडीज को 7 विकेट से रौंदा

Rohit Sharma: कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, बने सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ी

Latest news