नई दिल्ली. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि चीन ने देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ मानव संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया है.

सरकारी सीजीटीएन टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, झेंजियांग शहर का एक 41 वर्षीय व्यक्ति, वर्तमान में स्थिर स्थिति में है और डिस्चार्ज की प्रकिया को पूरा करता है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने प्रकोप को कम करते हुए कहा कि यह मामला मुर्गी से मनुष्यों में छिटपुट वायरस संचरण था, और महामारी पैदा करने का जोखिम बहुत कम था.

रोगी को 28 मई को H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस होने का पता चला था, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि आदमी वायरस से कैसे संक्रमित हुआ था. इससे पहले वैश्विक स्तर पर एच10एन3 से मानव संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है.

H10N3 पोल्ट्री में वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर तनाव है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है. चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा के कई अलग-अलग उपभेद हैं और कुछ छिटपुट रूप से लोगों को संक्रमित करते हैं, आमतौर पर वे जो मुर्गी पालन करते हैं.

H5N8 इन्फ्लुएंजा ए वायरस (बर्ड फ्लू वायरस के रूप में भी जाना जाता है) का एक उपप्रकार है. जबकि H5N8 केवल मनुष्यों के लिए कम जोखिम प्रस्तुत करता है, यह जंगली पक्षियों और मुर्गे के लिए अत्यधिक घातक है.

Juhi Chawla 5G Hearing Controversy : जब सुनवाई के दौरान जूही चावला को देखकर गाने लगा गाना, लाल-लाल होठों पे गोरी तेरा नाम है.. वकील ने दिया मुहतोड़ जवाब

Nestle Maggi : मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले के ज्यादातर उत्पादन अनहेल्दी हैं, हम नहीं खुद कंपनी कह रही है