नई दिल्ली. चीन की सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं, जिनके मुताबिक अब बच्चे एक हफ्ते में सिर्फ तीन घंटे ही ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे. सरकार ने शारीरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया है। ये नियम ऐसे बच्चों के लिए लागू किए गए हैं जिनकी उम्र 18 साल से कम है। इस नए नियम के बाद बच्चे शुक्रवार, शनिवार और रविवार को महज एक-एक घंटे ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे।

हफ्ते में तीन दिन एक-एक घंटे के अलावा छुट्टी वाले दिन भी बच्चों को एक घंटे ऑनलाइन गेम खेलने की इजाजत होगी। इसको लेकर चीनी सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। पिछले दिनों चीन की पॉपुलर टेक कंपनी टेंसेंट सरकार की ओर से लागू किए गए नियमों को अमल में ले आई है। सरकार का मानना है कि ऑनलाइन गेम अफीम की तरह है, उसके बाद से ही ऑनलाइन गेम्स कंपनियों पर सख्ती कर दी गई।

ये है वजह

चीन सरकार ने बच्चों की शारीरिक और मानसिक सेहत को देखते हुए ये इतना कड़ा फैसला लिया है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चों की सेहत को लेकर माता-पिता चिंतित रहते हैं, ये भी इस फैसले में बड़ा एंगल है। सरकार के गेमिंग के ये नए नियम देश में टेक्नोलॉजी कंपनियों पर होने वाली बड़ी कार्रवाइयों में से एक है।

Afghanistan Crisis : 20 साल के युद्ध को खत्म कर वापस लौटे अफगानिस्तान से आखिरी अमेरिकी सैनिक: पेंटागन

Assam: कांग्रेस ने AIUDF से का साथ छोड़ा, बीजेपी की तारीफ करने से टूटा गठबंधन

Maharashtra FYJC Admission 2021: 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए फर्स्ट कट-ऑफ मेरिट लिस्ट ऐसे करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर