नई दिल्ली. China Built 4 Villages in Bhutanese Territory-चीन ने भारत और भूटान के साथ एक नई चाल चली है. चीनी सैन्य विकास पर एक प्रमुख उपग्रह इमेजरी विशेषज्ञ द्वारा ट्वीट किए गए नए उपग्रह चित्र के मुताबिक पिछले वर्ष मई से लेकर इस वर्ष नवंबर तक चीन ने दौरान भूटानी क्षेत्र में 4 गांव बसाये हैं। लगभग 100 वर्ग किमी के क्षेत्र में कई नए गाँव फैले हुए दिखाई देते हैं। विवादित भूमि डोकलाम पठार के पास स्थित है, जहां 2017 में भारत और चीन का आमना-सामना हुआ था, जिसके बाद चीन ने इस क्षेत्र में सड़क निर्माण गतिविधि को फिर से शुरू करने के लिए भारतीय सुरक्षा को दरकिनार कर दिया.

भूटान की धरती पर नया निर्माण भारत के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि भारत ने ऐतिहासिक रूप से भूटान को अपनी विदेश संबंध नीति पर सलाह दी है और उसके सशस्त्र बलों को प्रशिक्षित करना जारी रखा है। भूटान को अपनी भूमि की सीमाओं पर फिर से बातचीत करने के लिए लगातार चीनी दबाव का सामना करना पड़ा है.

हाल के दिनों में एक समझौते की बात आई थी लेकिन इस समझौते की रूपरेखा को पूरी तरह से कभी भी स्पष्ट नहीं किया गया है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या भूटान की धरती पर इन नए गांवों का निर्माण इस समझौते का हिस्सा है। गांवों का निर्माण मई 2020 और नवंबर 2021 के बीच किया गया था।

पिछले साल, बताया था कि चीन डोकलाम पठार के करीब एक गांव का निर्माण कर रहा है, जहां 2017 में चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच तनावपूर्ण गतिरोध था। चीनी राज्य मीडिया के साथ एक वरिष्ठ पत्रकार द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों से पता चलता है कि गांव भूटान के क्षेत्र में है जो डोकलाम के बहुत करीब है।

Jolt to Congress in J&K: गुलाम नबी आजाद खेमे के 20 वरिष्ठ नेताओं ने दिया इस्तीफा

Rajnath Singh to inaugurate revamped Rezang La war memorial: राजनाथ सिंह आज करेंगे पुर्ननिर्मित रेजांग ला युद्ध स्मारक का उद्घाटन

Weather Update कर्नाटक के शिवमोग्गा ओर मलनाड में भारी बारिश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर