नई दिल्ली: Chhath Puja 2018 Special Train: आगामी छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने विभिन्न मार्गों पर कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. छठ पूजा के मौके पर भारतीय रेलवे की तरफ से चलने वाली ये ट्रेनें दिल्ली, मुंबई के साथ-साथ राज्य के विभिन्न हिस्सों में बिहार पहुंचेंगी. टिकटों को रेलवे काउंटर पर जाकर और ircrc.co.in के माध्यम से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है. इन विशेष ट्रेनों की जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे और नॉर्थन रेलवे ने दी है. छठ पर्व के मौके पर यह भारतीय रेलवे का बड़ा तोफहा है. यहां कुछ विशेष मार्ग दिए गए हैं जिन पर रेलवे विशेष ट्रेन चलाएगी. यह इस प्रकार हैं.

छठ पूजा के दौरान लोग अपने घर जाते हैं जिस वजह से ट्रेन में काफी भीड़ हो जाती है. इस कारण भारतीय रेलवे ने ये फैसला लिया है. इन विशेष ट्रेनों का परिचालन दरभंगा, बिहार के गया, बरौनी, भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर, से दिल्ली के बीच किया जाएगा. छठ पर्व के खास अवसर पर इन खास ट्रेनों का नाम ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेन रखा है. इससे पहले दिवाली के मौके पर भी इंडियन रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया था.

वहीं उत्तर रेलवे ने भी त्योहारी सीजन को देखते हुए स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं. इन ट्रेनों का परिचालन पिछले महीने से ही ही शुरू हो चुका है. इनमें से कई ट्रेनें इस महीने के अंत तक चलेंगी. छठ पर्व के दौरान ट्रेन को लेकर आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में ये राहत की खबर है.

Indian Railways scraps flexi-fare: मोदी सरकार और भारतीय रेलवे की ओर से आम आदमी को तोहफा, 50 फीसदी से कम होगी बुकिंग तो ट्रेनों से पूरी तरह हटेगा फ्लेक्सी फेयर

Chhath Puja 2018 Date: छठ पूजा शूभ मूहुर्त, नहाय खाय, खरना, सांझ और भोर के अर्घ्य का समय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App