नई दिल्ली. Sasta Mehanga in Nirmala Sitaraman Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई शुक्रवार को वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश किया. संसद में निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने से पहले कहा कि यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है. इस बजट से देश की जनता को काफी उम्मीद थी लेकिन वह आम जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा हैं. जहां लोग बजट में रहात मिलने का अनुमान लगा रहे थे वहीं इन्हें कुछ चीजों में तो फायदा मिले है लेकिन कुछ की कीमत में अधिक हुई है.

वित्त मंत्री ने कहा कि भौतिक और सामाजिक अवसरंचना निर्माण, डिजिटल इंडिया, हरित भारत, चिकित्सा उपकरणों पर जोर, मेक इन इंडिया पर हमारा फोकस होगा. और बजट 2019 के दौरान उन्होंने नई योजनाएं, टैक्स में राहत और तमाम बातें कहीं. तो जानते हैं कि इस बजट में कौन सी चीजों के दाम में इजाफा हुआ और कौन सी चीजों के दाम सस्ते हुए. बजट 2019 के बाद पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू महंगे हो जाएंगे. वहीं पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये प्रति लीटर की कस्टम ड्यूटी में इजाफा किया गया है. साथ ही सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत की गई है. सोने पर 2.5 फीसदी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया गया है जिस कारण कीमत में इजाफा होगा.

ये सामान होगा महंगा

सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दी है इसके साथ ही पेट्रोल डीजल पर की कस्टम ड्यूटी 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गई है. अब सोने के अलावा चांदी और चांदी के आभूषण खरीदने के लिए भी अतिरिक्‍त रुपये खर्च होंगे. इसके साथ ही ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्‍स, एसी, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट, ऑप्टिकल फाइबर, स्‍टेनलेस उत्‍पाद आदि महंगा हो जाएगा.

ये सामना होगा सस्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए बजट से लोगों को राहत भी मिली है. इस बजट में बताया गया है कि इलेक्ट्रिक कारें सस्‍ती हो जाएंगी. हलांकि अभी यह कारें चली नहीं हैं लेकिन जब इनकी कीमत कम हो जाएगी तो इनका इस्तेमाल अधिक होगा. अगर बजट के बाद सस्ते होने वाले सामान की बात करें तो बिजली का घरेलू सामान जैसे पंखे, लैम्‍प व ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर की कीमत में कमी आ सकती है. रसोई में प्रयुक्‍त सामान लैसे बर्तन, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, धूपबत्‍ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन भी सस्ते हो सकते हैं. वहीं साबुन, शैंपू, बालों का तेल, टूथपेस्‍ट की कीमत में भी कमी आ सकती है. 

Budget 2019 7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए निराशा, न्यूनतम वेतन में कोई इजाफा नहीं

Budget 2019 Petrol Diesel Fuel Price Hike: मोदी सरकार का आम आदमी को झटका, तेल हुआ महंगा, निर्मला सीतारमण के बजट में पेट्रोल-डीजल पर बढ़ा 2 रुपये टैक्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर