श्रीहरिकोटा. आज सारे भारत की नजरें मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग पर थीं. दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर इसरो चंद्रयान- 2 को लॉन्च कर दिया गया है. श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्चिंग के बाद चंद्रयान को चांद तक पहुंचने में 40 दिन से ज्यादा का समय लगने वाला है. इस मिशन के सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण चांद पर लैंडिंग से पहले के 15 मिनट होंगे. भारत का दूसरा चंद्र अभियान चंद्रयान- 2 एक रोवर को उतारकर चांद के उस इलाके पर जाना है जहां अभी कोई खोज नहीं की गई है. आज इसके सबसे शक्तिशाली रॉकेट GSLV-Mk0III-M1 को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया है. ये एक हफ्ते पहले 15 जुलाई को तकनीकी खराबी के कारण बीच में ही रोक दिया गया था. ये मिशन 978 करोड़ रुपये का है, जिसे वैज्ञानिकों द्वारा रॉकेट में गड़बड़ी के कारण रोका गया था. गड़बड़ी को ठीक करने के बाद इसे चेन्नई से 100 किमी की दूरी पर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के लॉन्चपैड से दोपहर 2.43 बजे लॉन्च किया गया.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने इसके लॉन्च की उलटी गिनती 15 जुलाई को शुरू की थी. इसे लॉन्च से 56 मिनट पहले रोका गया. उस समय चंद्रयान में गड़बड़ी पाई गई. कहा गया था कि इस गड़बड़ी को सुधार कर दोबारा लॉन्च की तैयारी की जाएगी. पहले आई मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इसमें कई महीनों का समय लगना था. लेकिन कुछ दिन पहले इसरो ने जानकारी दी की गड़बड़ी ठीक कर दी गई है और लॉन्च 22 जुलाई को किया जाएगा. इसरो ने घोषणा की कि रविवार को 6.43 बजे लॉन्च के लिए 20 घंटे की उलटी गिनती शुरू कर दी गई थी.

यहां पढ़ें Chandrayaan-2 Mission Live Updates Sriharikota GSLV-III:

दोपहर 3 बजे- इसरो नियंत्रण कक्ष के वैज्ञानिकों ने रॉकेट को करीब से देखा क्योंकि इसने गति प्राप्त की और बाहरी वातावरण की ओर बढ़ा. ये शक्तिशाली 640-टन का बाहुबली रॉकेट है. जीएसएलवी मार्क 3 – इसरो का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट है. ये 44 मीटर लंबा या 15-मंजिला इमारत जितना लंबा है.

दोपहर 2.50 बजे- एक बार तकनीकी खराबी के कारण रोके जाने के बाद दोबारा इसके लॉन्च प्रक्रिया को शुरू किया गया. ये प्रक्रिया सफल हो गई है. चंद्रयान 2 सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया है.

दोपहर 2.45 बजे- आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट से सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो द्वारा चंद्रयान -2 को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया है. इसरो इसके पहले स्टेज से सफलतापूर्वक लॉन्च के लिए नजरें बनाए हुए है.

दोपहर 2.42 बजे- चंद्रयान -2 का सफल लॉन्च. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट से सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो द्वारा लॉन्च किया गया. इसके लॉन्च की ये दूसरी कोशिश थी जो सफल हो गई.

दोपहर 2.40 बजे- चंद्रयान -2 का लॉन्च आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट से सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो द्वारा किया जाना है. इसके लॉन्च में आखिरी दो मिनट बाकि हैं. इसके लिए इसरो पूरी तरह तैयार है.

दोपहर 2.37 बजे- इसरो द्वारा आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट से सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान -2 का लॉन्च होना है. इसके लिए केवल 5 मिनट बाकि हैं. काउंटडाउन जारी है. इसके लॉन्च को इसको लाइव स्ट्रीम कर रहा है.

दोपहर 2.32 बजे- इसरो द्वारा आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट से सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान -2 का लॉन्च होना है. इसके लिए केवल 10 मिनट बाकि हैं.

दोपहर 2.22 बजे- आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान -2 का लॉन्च होना है. वहां का मौसम थोड़ा सा खराब है. रॉकेट आमतौर पर बारिश से प्रभावित नहीं होते हैं लेकिन बिजली एक मुद्दा हो सकती है. अभी लॉन्च दोपहर 2.43 बजे के लिए निर्धारित है.

दोपहर 2.12 बजे- आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान -2 के ऐतिहासिक लॉन्च के लिए लगभग बीस मिनट बचे हैं और इसरो के वैज्ञानिक इसके सफल लॉन्च को सुनिश्चित करने के लिए कमर कस रहे हैं. मिशन को शुरू करने का यह दूसरा प्रयास है, क्योंकि इसे 15 जुलाई को पहली बार एक तकनीकी खराबी के कारण रोक दिया गया था.

दोपहर 2.02 बजे- इसरो ने चंद्रयान 2 की लॉन्च के लिए काउंटडाउन शुरू कर दिया है. भारत के मून मिशन 2 के तहत रॉकेट GSLV-Mk0III-M1 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाना है. इसके लिए इसरो लाइव भी स्ट्रीमिंग कर रहा है.

दोपहर 2.02 बजे- इसरो दुनिया के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों- यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर भारत के दूसरे चंद्रमा मिशन, चंद्रयान -2 के लॉन्च को लाइव स्ट्रीम करेगा. हालांकि, अगर किसी के पास इंटरनेट की पहुंच नहीं है, तो दूरदर्शन पर भी इसे देखा जा सकता है.

इसरो की वेबसाइट पर चंद्रयान-2 की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें

इसरो के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी होगी लाइव स्ट्रीमिंग

इसरो के आधिकारिक फेसबुक पेज पर देख सकेंगे चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की लाइव स्ट्रीमिंग

दोपहर 1.52 बजे- क्रायोजेनिक स्टेज (सी25) पर चंद्रयान में लिक्विड हाईड्रोजन भरा जा चुका है. इसकी प्रक्रिया पूरी हो गई है. एक घंटे से भी कम समय में चंद्रयान 2 इसरो द्वारा श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा. इसके लिए कई लोग, स्कूल और कॉलेज के छात्र स्पेस सेंटर पहुंच गए हैं.

दोपहर 1.42 बजे- देखें इसरो के चंद्रयान 2 की खास फोटो. आज श्रीहरीकोटा सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2.43 पर चंद्रयान 2 को लॉन्च किया जाएगा. इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके लॉन्च में केवल एक घंटे का समय बाकि है.

दोपहर 1.32 बजे- इसरो प्रमुख केवी सिवन ने कहा, चंद्रयान -2, भारत का मानव रहित चंद्र मिशन जो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. ये किसी भी देश के लिए पहला होगा. सोमवार को लॉन्च की दूसरी कोशिश में सफल होगा. पिछली कोशिश में लॉन्च के अंतिम घंटे में एक तकनीकी खराबी के कारण इसे रोक दिया गया था. उन्होंने कहा, 15 जुलाई को हमने जो तकनीकी खराबी देखी थी, उसे ठीक कर लिया गया है. वाहन अच्छी स्थिति में है, पूर्वाभ्यास भी ठीक चला है.

दोपहर 1.22 बजे- चंद्रयान 2 के पूरे मिशन को 960 करोड़ रुपये (140 मिलियन अमरीकी डालर) में तैयार किया गया है, जो कि कई हॉलीवुड फिल्मों की तुलना में बहुत कम है. वास्तव में, एक्स-मेन: डार्क फीनिक्स और सोलो: ए स्टार वार्स स्टोरी जैसी फिल्में चंद्रयान -2 की तुलना में बहुत अधिक बजट में बनाई गई थीं. डार्क फीनिक्स का बजट 1,373 करोड़ रुपये (लगभग 200 मिलियन अमरीकी डालर) का था और सोलो को 1,915 करोड़ रुपये (279 मिलियन अमरीकी डालर) का बजट दिया गया था.

दोपहर 1.12 बजे- चंद्रयान- 2 दुनिया का पहला मिशन है जो चंद्रमा के दक्षिण की ओर जा रहा है, जहां पहले कोई मिशन नहीं किया गया था. यह चंद्रमा का वह हिस्सा है जो पानी की उपस्थिति की संभावना रखता है. यदि चंद्रयान- 2 सफल हो जाता है, तो भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद चांद की सतह पर रोवर उतारने वाला चौथा राष्ट्र बन जाएगा.

दोपहर 1.02 बजे- इसरो सोशल मीडिया के जरिए चंद्रयान 2 की लॉन्च से जुड़ी पूरी जानकारी दे रहा है. इसरो ने एक ट्वीट करके कहा, हमारी यात्रा शुरू हो रही है. क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है? औसत दूरी 3,84,000 किमी है. विक्रम लैंडर (चंद्रयान 2) मिशन के 48वें दिन चंद्रमा पर उतरेगा, जो आज से शुरू होता है.

दोपहर 12.52 बजे- इसरो के चंद्रयान #GSLVMkIII-M1 के लॉन्च की तैयारी चल रही है. इसके लिए केवल दो घंटे का समय बचा है. यान में लिक्विड ऑक्सिजन भरी जा चुकी है और अब लिक्विड हाईड्रोजन भरी जा रही है.

दोपहर 12.42 बजे- भारत के दूसरे चन्द्र मिशन के लॉन्च में भाग लेने के लिए श्रीहरिकोट के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में स्थानीय लोगों के साथ-साथ कई स्कूल और कॉलेज के छात्र पहुंच गए हैं. ये सभी लोग सुबह ही स्पेस सेंटर पहुंच चुके हैं. लॉन्च दोपहर 2:34 बजे के लिए निर्धारित किया गया है.

दोपहर 12.32 बजे- इसरो चंद्रयान 2 के लॉन्च के लिए तैयार है. इसके लिए अभी ईंधन भरा जा रहा है. श्री हरिकोटा में इस समय बारिश हो रही है. हालांकि इसरो का कहना है कि बारिश लॉन्च पर असर नहीं डालेगी. पिछली बार किसी गड़बड़ी के कारण लॉन्च रोका गया था. इस बार इसरो संभावना जता रही है कि लॉन्च सफल होगा.

दोपहर 12.22 बजे- चंद्रयान की उलटी गिनती लॉन्च से 20 घंटे पहले शुरू की गई थी. रविवार को शुरू हुई उलटी गिनती के बाद इसरो ने इसकी पूरी जानकारी ट्विटर पर देनी शुरू कर दी. ट्विटर पर इसरो ने हर स्टेप की जानकारी डाली है. अलग- अलग स्टेप में #GSLVMkIII-M1 के लॉन्च की तैयारी की जा रही है.

दोपहर 12.12 बजे- चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग 15 जुलाई को होनी थी. हालांकि इसकी लॉन्चिंग के काउंटडाउन को 56 मिनट पहले रोक दिया गया था. इसमें कुछ गड़बड़ी पाई गई थी. इससे पहले इसरो ने वीडियो के जरिए चंद्रयान के पार्ट्स के बारे में जानकारी दी थी.

दोपहर 12.02 बजे- इसरो द्वारा चंद्रयान 2 की लॉन्च ऑनलाइन लाइव दिखाई जाएगी. चंद्रयान 2 लॉन्च लाइव देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

इसरो की वेबसाइट पर चंद्रयान-2 की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें

इसरो के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी होगी लाइव स्ट्रीमिंग

इसरो के आधिकारिक फेसबुक पेज पर देख सकेंगे चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की लाइव स्ट्रीमिंग

सुबह 11.52 बजे- इसरो द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रविवार को शुरू हुई काउंटडाउन के तहत चंद्रयान में अलग- अलग ईंधन (फ्यूल) भरें जा चुके हैं. इसके लॉन्च में 3 घंटे का समय बचा है. आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर इसको लॉन्च किया जाएगा. 15 जुलाई को इसके लॉन्च की कोशिश के दौरान आई गड़बड़ी को अब सुधार लिया गया है.

सुबह 11.42 बजे- इसरो के चंद्रयान 2 को श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा. इसके लिए इसरो ने ट्वीट करके जानकारी दी कि रविवार को 6.43 बजे लॉन्च के लिए 20 घंटे की उल्टी गिनती शुरू कर दी गई है.

Chandrayaan 2 Live Online Streaming: चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज, इसरो के इन ऑफिशियल चैनल पर देख सकेंगे लाइव ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

Chandrayaan 2 Launch called off: तकनीकी दिक्कतों के कारण चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टला, आज नहीं लॉन्च होगा भारत का मून मिशन, इसरो जारी करेगा नई तारीख