नई दिल्ली. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू सोमवार को केंद्र सरकार के खिलाफ एक दिवसीय भूख हड़ताल कर रहे हैं. मुख्यमंत्री चंद्रब नायडू के साथ इस भूख हड़ताल में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के सभी सांसद, विधायक और करीब 2500 पार्टी समर्थक भूख हड़ताल करेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री राज्य की अन्य  समस्याओं के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन भी सैपेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री नायडू ने टीडीपी समर्थकों को आंध्र प्रदेश से दिल्ली लाने के लिए दो स्पेशल ट्रेनों का बंदोबस्त किया था. इसके साथ ही सभी समर्थकों के ठहरने के लिए दिल्ली में होटल में कमरे बुक कराए गए थे. मुख्यमंत्री यह हड़ताल सोमवार शाम आठ बजे तक होगी. अटकलें हैं कि नायडू के समर्थन में विपक्षी दलों के अन्य नेता आंध्र प्रदेश भवन पहुंच सकते हैं. इससे पहले भी चंद्रबाबू नायडू आंध्र के बंटवारे से पहले दिल्ली में साल 2013 में भूख हड़ताल पर बैठे थे. पिछले साल 20 अप्रैल को अपने जन्मदिन के मौके पर चंद्रबाबू नायडू ने एक दिन का उपवास रखा था.

 

Live Blog

चंद्रबाबू नायडू से मिलने दिल्ली आ सकती हैं ममता बनर्जी

एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मिलने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिल्ली आ सकती हैं.

Chandrababu Naidu Hunger Strike: अरविंद केजरीवाल भी समर्थन देने पहुंचे आंध्र भवन

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जे दिए जाने की मांग को लेकर दिल्ली में एक दिन की भूख हड़ताल कर रहे मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल भी आंध्र प्रदेश पहुंचे हैं.

Chandrababu Naidu Hunger Strike: टीएमसी नेता डेरेक ओ'ब्रेन भी पहुंचे आंध्र भवन

चंद्रबाबू नायडू को समर्थन देने पहुंचे टीएमसी के सांसद डेरेक ओ'ब्रेन ने कहा, मैं चंद्रबाबू नायडू को शुभकामना देना चाहता हूं. हमने यह लड़ाई चार साल पहले शुरू की थी. लेकिन 20 जुलाई, 2018 की तारीख बहुत महत्वपूर्ण है, जब टीडीपी लोक सभा में सरकार के लिए अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई थी. इससे मोदी डर गए थे. इसके बाद सपा-बसपा साथ आए. वहीं जब बाद में 22 पार्टियों के वरिष्ठ नेता एक मंच पर आए. मैं इन सब का जिक्र इस लिए कर रहा क्योंकि इसके बाद भाजपा ने सीबीआई के साथ गठबंधन कर लिया.

Chandrababu Naidu Hunger Strike: शरद यादव समेत विपक्षी दलों के कई नेता आंध्र भवन पहुंचे

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को समर्थन देने के लिए शरद यादव समेत कई विपक्ष के नेता आंध्र भवन पहुंच रहे हैं.

Chandrababu Naidu Hunger Strike: चंद्रबाबू नायडू को समर्थन देने पहुंचे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे चंद्रबाबू नायडू को सर्मथन देने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आंध्र भवन पहुंचे हैं.

Chandrababu Naidu Hunger Strike: मैं आंध्र प्रदेश के लोगों साथ हूं: राहुल गांधी

चंद्रबाबू नायडू के समर्थन में आंध्र भवन पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वे किस प्रकार के प्रधानमंत्री हैं. वह आंध्र प्रदेश के लोगों से किया हुआ वादा पूरा नहीं कर रहे हैं. नरेंद्र मोदी जहां जाते हैं वहां झूठ बोलते हैं. उनकी विश्वासनियता खत्म हो रही है.

Chandrababu Naidu Hunger Strike चंद्रबाबू नायडू से मिलने पहुंचे राहुल गांधी

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे चंद्रबाबू नायडू से मिलने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आंध्र भवन पहुंचे.

Chandrababu Naidu Hunger Strike चंद्रबाबू नायडू को समर्थन देने आए फारुख अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता माजीद मेमन चंद्रबाबू नायडू को सर्मथन देने आंध्र भवन पहुंचे.

कुछ देर में प्रियंका गांधी और राहुल गांधी पहुंचेंगे

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू को समर्थन देने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी कुछ देर में आंध्र भवन पहुंच सकते हैं. लखनऊ में कांग्रेस के रोड शो से पहले प्रियंका और राहुल उनसे मुलाकात करने पहुंच सकते हैं.

मांग पूरी कैसे होती है यह हमें मालूम है: चंद्रबाबू नायडू

अगर आप हमारी मांग पूरी नहीं कर सकते, हम जानते है मांग पूरी कैसे करवाई जाती है. यह आंध्र प्रदेश के लोगों के सम्मान से जुड़ा है. जब कभी हमारे आत्म सम्मान पर हमला किया जाएगा हम ये नहीं सहेंगे. मैं सरकार को चेतावनी देना चाहता हूं और खासकर प्रधानमंत्री को कि वे व्यक्तिगत हमले न करें.

प्रधानमंत्री के आंध्र दौरे के एक दिन बाद कर रहे हैं धरना : नायडू

आज हम केंद्र सरकार के खिलाफ यहां (दिल्ली) धरना दे रहे हैं. यह धरना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आंध्र प्रदेश, गुंटूर दौरे के एक दिन बाद कर रहे हैं. मैं पूछता हूं इसकी जरूरत क्या है?

भूख हड़ताल पर बैठे चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू दिल्ली स्थित आंध्र भवन में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ एक दिन के भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं.

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के दिल्ली में एक दिवसीय भूख हड़ताल शुरू करने से पहले मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर पहुंच कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुरे शासक हैं: चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए सोमवार को दिल्ली में भूख हड़ताल से पहले मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया है. उनका कहना था, 'जो इंसान प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठा हो उसे राज धर्म का पालन करना चाहिए. इतिहास में किसी प्रधानमंत्री ने आपकी तरह विरोधों का सामाना नहीं किया है. आप जहां जाते हैं विरोध का सामना करते हैं. यह इस बात का प्रमाण है कि आप बुरे शासक हैं.'

चंद्रबाबू नायडू पहुंचे दिल्ली

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू राज्य को विशेष दर्जा दिलाने की मांग को लेकर रविवार रात को दिल्ली पहुंच गए हैं. यहां पर वे पार्टी समर्थकों और नेताओं के साथ भूख हडताल करेंगे. इसके साथ ही वे प्रदेश की अन्य समस्याओं को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन भी सौपेंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App