Central Government Ban Youtube Channel 

नई दिल्ली, Central Government Ban Youtube Channel  केंद्र ने सख्त रवैया अपनाते हुए देश 20 जनवरी को देश विरोधी सामग्री पोस्ट करने वाले ऐसे 35 पाकिस्तानी यूट्यूब और सोशल मीडिया साइट्स को बैन कर दिया है. इन सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम समेत वेबसाइट को भी ब्लॉक किया गया है.

भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने बताया कि 20 जनवरी को खूफिया जानकारी के आधार पर 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश दिये गए हैं. जानकारी के मुताबिक ये चैनल और सोशल मीडिया वेबसाइट भारत के खिलाफ कंटेंट को यूज़र्स तक परोसते थे. आगे उन्होंने बताया कि इन सभी एकाउंट्स में एक समानता ये थी की ये सभी पाकिस्तान से ऑपरेट किये जा रहे थे.

35 यूट्यूब चैनल्स को किया गया है ब्लॉक

मंत्रालय सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि इन चैनल्स के 1.20 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और वीडियोज़ पर 130 करोड़ से ज़्यादा व्यूज है. ऐसे में इन चैनल्स और एकाउंट्स को अब ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इनके सोर्स का भी पता लगाया जा रहा है. आगे उन्होंने कहा, इसके लिए हमे आपके सपोर्ट की भी ज़रुरत होगी. पहले भी ऐसे 20 चैनल्स को ब्लॉक किया जा चूका है. अब इंटेलिजेंस टीम इन चैनल्स की फंडिंग के सोर्स के बारे में पता लगा रहा है.

अनुराग ठाकुर ने दी चेतावनी

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने उन सभी लोगो को चेतावनी दी है जो किसी भी माधयम से राष्ट्र के खिलाफ साजिश रचने का प्रयास कर रहे है. कार्रवाई को लेकर किये गए सवालों पर अनुराग ने पत्रकारों को बताया, ‘‘मैंने उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था. … मुझे खुशी है कि दुनियाभर के कई बड़े देशों ने इसका संज्ञान लिया. यूट्यूब भी आगे आया और उन्हें ब्लॉक करने के लिए कार्रवाई की.’’

UP Election 2022 : यूपी चुनाव में सपा-रालोद गठबंधन को समर्थन देकर नरेश टिकैत ने लिया यू टर्न

IIT Bombay: IIT बॉम्बे में छात्र ने की आत्महत्या, सातवीं मंज़िल से कूदकर की आत्महत्या

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

SHARE