Tuesday, October 4, 2022

CDS Bipin Rawat: भारतीय वायुसेना को बड़ी क्षति, नहीं रहे देश के पहले CDS बिपिन रावत

तमिलनाडु. आज तमिलनाडु के कुन्नूर में बड़ा हादसा हो गया. यहाँ, भारतीय वायुसेना का Mi-17V5 हेलिकाप्टर क्रैश हो गया जिसमें, CDS बिपिन रावत ( CDS Bipin Rawat ) समेत 14 लोग सवार थे. हादसे के बाद उन्हें वेलिंग्टन अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, लेकिन अफ़सोस अब वो हमारे बीच नहीं रहे. भारतीय वायुसेना ने खुद सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की है. 

भारत के पहले CDS से बिपिन रावत

बिपिन रावत भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ के रूप में कार्यरत थे. बिपिन रावत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर पर तीनों सेनाओं के बारे में रक्षा मंत्री के मुख्‍य सैन्‍य सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे थे. जनरल बिपिन रावत ने 17 दिसंबर 2016 को 27वें सेनाध्यक्ष के रूप में भारतीय सेना की कमान संभाली थी.

उत्तराखंड से ताल्लुक

CDS विपिन रावत का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी में 16 मार्च 1958 में हुआ था. उन्होंने मेरठ यूनिवर्सिटी से मिलिट्री-मीडिया स्ट्रैटेजिक स्टडीज में पीएचडी की थी। उनके पिता सेना से लेफ्टिनेंट के पद से रिटायर हुए थे. उन्होंने देश के कई हिस्सों में सेना की कमान संभालते हुए बड़े-बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. CDS विपिन रावत ने 1978 में सेना में शामिल हुए थे. उन्होंने सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में आर्मी में सफर शुरू किया और अभी सीडीएस जनरल के रूप में सेवाएं दे रहे हैं. विपिन रावत ने सेना में 4 दशक से ज़्यादा का समय बिताया है और इसी आधार पर उन्हें वीरता और अतिविशिष्‍ट पदको से सम्मानित किया गया हैं.

भारतीय वायुसेना ने दिए जांच के आदेश

भारतीय वायु सेना ने ट्विटर पर घटना की पुष्टि की और कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए गए हैं.

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर लिखा, “एक IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टर, CDS जनरल बिपिन रावत के साथ, तमिलनाडु के कुन्नूर के पास आज एक दुर्घटना का शिकार हो गया.”

यह भी पढ़ें:

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: सेना के हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत

Vicky Kaushal And Katrina Kaif Wedding कैटरीना की शादी में जनता जोधपुर स्वीट्स से पंहुँची मिठाईयां

 

 

Latest news