नई दिल्ली. CCRAS Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) ने अपर डिवीजन क्लर्क (UDC) और लोवर डिवीजन क्लर्क (LDC) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) की आधिकारिक वेबसाइट ccras.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. CCRAS Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि CCRAS Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 दिसंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत अपर डिवीजन क्लर्क (ग्रुप सी) के 14 पदों, लोवर डिवीजन क्लर्क (LDC) के 52 पदों कुल मिलाकर 66 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

CCRAS Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • सीसीआरएएस भर्ती 2019 के अंतर्गत अपर डिवीजन क्लर्क (UDC) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है.
  • लोवर डिवीजन क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार की अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होना आवश्यक है.
  • अपर डिवीजन क्लर्क (ग्रुप सी) के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 4 के तहत 5200-20200 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी. वहीं लोवर डिवीजन क्लर्क के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत 5200-20200 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी.
  • अपर डिवीजन क्लर्क और लोवर डिवीजन क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 100 रुपए चुकाने होंगे. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग, ईडब्ल्यूएस. महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

CCRAS Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • अपर डिवीजन क्लर्क और लोवर डिवीजन क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) की आधिकारिक वेबसाइट ccras.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CCRAS Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • CCRAS Recruitment 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UPTET 2019 Registration Last Date: उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट 2019 आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

RBI Grade B Admit Card 2019: आरबीआई ग्रेड बी फेज-2 एग्जाम एडमिट कार्ड आज 20 नवंबर को होगा जारी, डाउनलोड rbi.org.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर