नई दिल्ली. CBSE Question Paper 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं 2020 एग्जाम के लिए आसामी और बंगाली विषय का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है. सीबीएसई (CBSE) 10वीं आसामी और बंगाली में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर ऑनलाइन सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा हम नीचे लिंक भी दें रहे हैं जहां से स्टूडेंट्स सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड ने आसामी और बंगाली विषय का सैंपल पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर 19 सितंबर को जारी किया था. इन दोनों विषयों के अलावा विभाग ने अन्य विषयों का भी सैंपल पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम इसलिए जारी करता है ताकि स्टूडेंट्स बदले हुए पैटर्न या एग्जाम पैटर्न समझ लें और परीक्षा के लिए उसी पैटर्न के हिसाब से तैयारी करे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 10वीं एग्जाम फरवरी और मार्च में आयोजित किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड की तरफ से पिछले वर्ष यानी कि 2018 में भी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी और मार्च महीने में आयोजित की गई थी. पिछले वर्ष बोर्ड पेपर लीक जैसी समस्याओं से बचने के लिए इंस्क्रीप्टेड पेपर का इश्तेमाल किया था.

आसामी सैंपल पेपर के लिए यहां क्लिक करें-

आसामी मार्किंग स्कीम के लिए यहां क्लिक करें-

ऐसे डाउनलोड करने सीबीएसई 10वीं होम साइंस सैंपल पेपर: CBSE Home Science Question Paper 2020

  • सीबीएसई 10वीं कम्प्यूटर एप्लिकेशन सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एसपीक्यू (SPQ) लिंक पर क्लिक करें.
  • सीबीएसई 10वीं सैंपल पेपर कई विषय का दिखेगा.
  • जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस विषय (होम साइंस) का डाउनलोड कर अपने पास रख लें और उसकी के हिसाब से तैयारी करें.

बंगाली सैंपल पेपर के लिए यहां क्लिक करें-

बंगाली मार्किग स्कीम के लिए यहां क्लिक करें-

NABARD Recruitment 2019: नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज 2 अक्टूबर, अप्लाई nabard.org

UPTET 2019 Notification: यूपी टीईटी 2019 एग्जाम नोटिफिकेशन इस सप्ताह हो सकता है जारी, चेक लेटेस्ट अपडेट www.upsessb.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App