नई दिल्ली. CBSE Exam Date 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एग्जाम डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी करेगी. सीबीएसई 10वीं और 12वीं एग्जाम डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा स्टूडेंट्स डेटशीट अपने स्कूल से भी प्राप्त कर सकेंगे. सीबीएसई के अधिस्थ सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो एग्जाम डेटशीट इस महीने के आखिरी में या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है.

हालांकि सीबीएसई बोर्ड द्वारा एग्जाम डेटशीट लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.cbse.nic.in/ समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये. इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) बोर्ड 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा आयोजित करने से पहले 10वीं और 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षायें आयोजित करेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. पिछले वर्ष सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की गई थीं, जबकि रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर अचानक से 5 मई को जारी कर दिया गया था. 

also read: IBPS SO Recruitment 2019 Notification Released: आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर एसओ एग्जाम नोटिफिकेशन जारी, कल 6 नवंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसको लेकर बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड द्वारा लगभग सभी परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में आयोजित की गई थी. इसके अलावा बोर्ड ने संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती किया था. पिछले वर्ष यानी कि 2019 में बोर्ड  परीक्षा में नकल से बचने के लिए बोर्ड ने इंस्क्रिप्टेड पेपर का इस्तेमाल किया था. 

SSC MTS Result 2019: ऐसे चेक करें एसएससी एमटीएस टियर-1 एग्जाम रिजल्ट www.ssc.nic.in

Punjab PSTET 2019 Registration Begins: पंजाब टीईटी आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

ESIC UDC Maharashtra Zone Result 2019: ईएसआईसी यूडीसी महाराष्ट्र जोन रिजल्ट जारी, करें चेक www.esic.nic.in

One response to “CBSE Exam Date 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम डेटशीट इस दिन होगी जारी, जानें पूरी डिटेल्स www.cbse.nic.in”

  1. Niraj Kumar
    Munna prasad
    post office Kalyanpur
    District Bihar
    Purvi champaran
    Pin code 845416
    Village name manglapur

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App