नई दिल्ली. CBSE CTET Expected Cut Off 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सीटेट एग्जाम 7 जुलाई को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. सीबीएसई सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय में निकलने वाली नौकरियों में आवेदन के आर्ह होते हैं. इसके अलावा सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय और ट्राइबल स्कूलों में आवेदन करने के लिए आर्ह होते हैं. सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई को 2 शिफ्टों में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट उन अभ्यर्थियों के लिए थी जो 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन किए थे, जबकि दूसरी शिफ्ट 6 से 8वीं तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की गई थी. सीबीएसई सीटेट जुलाई एग्जाम में उपस्थित की अनुमानित कट-ऑफ क्या हो सकती है इसके इसके बारें में हम यहां आपको बता रहें हैं.

सीबीएसई सीटेट 2019 एग्जाम देकर बाहर निकलें अभ्यर्थियों की मानें तो 150 प्रश्नों में से 110-112 प्रश्न अधिकतर अभ्यर्थियों ने आसानी के साथ हल किया. इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इस वर्ष यानी कि 2019 में सीटेट एग्जाम की कट-ऑफ हाई जा सकती है. रिपोर्ट्स की माने तो इस बार जनरल वर्ग की कट-ऑफ 105 नंबर, ओबीसी वर्ग की 103 और एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों की कट-ऑफ 90 नंबर तक जा सकती है.

7 जुलाई को आयोजित हुइ सीबीएसई सीटेट की परीक्षा में कुल 14 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. यानी कि सीबीएसई सीटेट की परीक्षा में अभ्यर्थियों की कुल उपस्थिति 67 प्रतिशत थी. इस बार सीबीएसई सीटेट की परीक्षा देशभर के 97 शहरों में 19 भाषाओं में आयोजित की गई थी. सीटेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. पहले यह परीक्षा एक वर्ष में 1 बार आयोजित की जाती थी.

MCC NEET Counselling Round 2 Registrations: एमसीसी एनईईटी काउंसलिंग राउंड 2 रजिस्ट्रेशन शुरू, एमबीबीएस बीडीएस कोर्स के लिए www.mcc.nic.in पर करें आवेदन

SSC MTS Admit Card 2019: एसएससी एमटीएस एग्जाम एडमिट कार्ड 25 जुलाई को हो सकता है जारी www.ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App