नई दिल्ली. CBSE CTET 2018 Exam Date: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2018 के लिए संशोधित तारीख 9 दिसंबर, 2018 घोषित कर दी है. सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार 16 सितंबर को होने वाली सीटीईटी परीक्षा को अब 09 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा. वहीं इस परीक्षा के लिए फीस जमा करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है.

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए फीस जमा करने की अंतिम तारीख

सीबीएसई सीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार (27 अगस्त) को बंद कर दी गई है और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त से 3.30 बजे तक है. उम्मीदवारों द्वारा शुल्क के भुगतान का अंतिम सत्यापन 4 सितंबर तक किया जा सकता है. अभ्यर्थियों को 6 सितंबर से 10 सितंबर तक उनके द्वारा अपलोड किए गए विवरणों में ऑनलाइन सुधार करने की अनुमति दी जाएगी.

इस तिथि के बाद किसी भी परिस्थिति में किसी भी सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी. सीबीएसई ने परीक्षा के समय सारिणी जारी की थी. वहीं इस परीक्षा, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहरों और महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी बुलेटिन लिस्टिंग विवरण सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा पैटर्न

सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होंगे. पेपर I उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने में रूचि रखते हैं. पेपर II उन लोगों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 पढ़ाना चाहते हैं. यदि कोई आवेदक दोनों स्तरों को पढ़ाना चाहता है, तो उन्हें पेपर I और II दोनों में शामिल हो सकता है. सीटीईटी में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें मायन्स मार्किंग नहीं होगी.

UPSC CMS Result 2018: यूपीएससी ने जारी किया संयुक्त मेडिकल सर्विसेज 2018 का परिणाम @ upsc.gov.in

CBSE CTET 2018: 30 अगस्त तक जमा करें फीस, 6 सिंतबर से आवेदन पत्र में कर सकेंगे करेक्शन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App