नई दिल्ली. CBSE CTET 2018 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा आयोजित की जा रही सीटीईटी परीक्षा 2018 की तारीख का ऐलान नहीं किया है. हालांकि सीटीईटी 2018 परीक्षा तारीख के जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी परीक्षा) 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 दिन और चलेगी, जिसके बाद आवेदन बंद कर दिए जाएंगे.

सीबीएसई ने पहले 23 जुलाई तक आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था. जिसके अनुसार सीटीईटी परीक्षा सितंबर में आयोजित की जानी थी. लेकिन इस प्रक्रिया स्थगन के बाद एक अगस्त को सीबीएसई ने फिर से सीटीईटी के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की. इसी दिन से सीटीईटी 2016 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए. अब सीबीएसई सीटीईटी 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं.

सीटीईटी परीक्षा 2018: सीबीएसई जल्द ही करेगा परीक्षा तारीख की घोषणा
केंद्रीय सीटीईटी अधिसूचना 2018 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 16 सितंबर को होने वाली परीक्षा की पुष्टि की है. लेकिन केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत में देरी के बाद सीबीएसई ने पुष्टि की कि उसके लिए परीक्षा तिथि स्थगित कर दी जाएगी. अभी तक सीटीईटी परीक्षा 2018 के लिए नई परीक्षा तारीख के संबंध में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है.

हालांकि यह उम्मीद की गई है कि सीबीएसई इस महीने के अंत तक या सितंबर की शुरुआत के साथ सीटीईटी परीक्षा दिनांक 2018 की घोषणा करेगा. ऐसा हो सकता है कि सीटीईटी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के समापन के बाद सीबीएसई वर्ष 2018 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नई परीक्षा तिथि जारी कर दे.

ऑनलाइन आवेदन के लिए सीटीईटी 2018 अंतिम तिथि
सीबीएसई की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसा, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि 27 अगस्त 2018 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीटीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां तक ​​कि सीबीएसई ने प्राथमिक शिक्षकों के लिए योग्यता मानदंडों के संबंध में कुछ बदलाव लाए हैं. नए योग्यता मानदंडों के मुताबिक बीईडी डिग्री धारक भी प्राथमिक शिक्षकों के लिए सीटीईटी परीक्षा 2018 में आवेदन कर सकते हैं.

उम्मीदवारों को वर्ष 2018 के लिए सीबीएसई द्वारा परीक्षा तारीख के बारे में किसी भी अपडेट के लिए सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी होगी.

यूपीएसएसएससी ट्यूबवेल ऑपरेटर भर्ती 2018 के लिए प्रवेश पत्र जारी, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड @upsssc.gov.in

ICWAI CMA Result 2018: सीएमए रिजल्ट घोषित @ examicmai.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App