नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अगले सप्ताह सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2019 घोषित करेगा. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2019 घोषित होने के बाद सभी छात्र cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर परिणाम चेक कर सकते हैं सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणाम 2019 आधिकारिक वेबसाइट के अलावा examresults.in, indiaresults.com और results.gov.in पर भी चेक किया जा सकता है.

CBSE Board 10th Result 2019: बोर्ड अधिकारी ने क्या कहा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी ने कहा, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2019 अगले सप्ताह घोषित किया जाएगा. हालांकि, बोर्ड अधिकारी ने परिणाम घोषणा की कोई निर्धारित तिथि की पुष्टि नहीं की है. अधिकारी ने कहा, मैंने सभी मीडिया हाउस से रिजल्ट की तारीखों पर अंदाजा लगाने के लिए मना किया है. कक्षा 10 के परिणाम भी उसी तरह घोषित किए जाएंगे जिस तरह 12वीं के किए गए.

पिछले महीने, सीबीएसई बोर्ड के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि बोर्ड परीक्षा परिणाम मई के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. हालांकि, बोर्ड ने 5 मई को कक्षा 12 वीं बोर्ड परिणाम 2019 घोषित करके छात्रों को चौंका दिया. इसी तरह 10वीं के परिणाम भी अचानक ही जारी किए जा सकते हैं.

CBSE Class 10 Result 2019: cbseresults.nic.in पर कैसे देखें परिणाम

– सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर लॉग ऑन करें
– होमपेज पर ऑल इंडिया सेकेंडरी स्कूल एग्जामिनेशन (कक्षा 10) 2019 पर क्लिक करें.
– अपना रोल नंबर, सेंटर नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें.
– सबमिट पर क्लिक करें.
– परिणाम स्क्रीन पर जारी हो जाएगा.
– इसे डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसी का प्रिंट आउट लें.

CBSE Class 10 Board Result 2019: अंकों की जांच करने के लिए वेबसाइटों की सूची
– cbseresults.nic.in
– cbse.nic.in
– results.nic.in
– examresults.com
– indiaresults.com

डिजीलॉकर और UMANG ऐप पर सीबीएसई 10 वीं बोर्ड परिणाम 2019 प्राप्त करें
ऑनलाइन के अलावा, बोर्ड कक्षा 10 डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज (मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट) digilocker.gov.in पर उपलब्ध हो जाएंगे. डिजीलॉकर खाता क्रेडेंशियल छात्रों को सीबीएसई के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा.

उम्मीदवार UMANG मोबाइल प्लेटफॉर्म पर कक्षा 10 के परिणामों की जांच कर सकते हैं जो कि एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज आधारित स्मार्ट फोन के लिए उपलब्ध है.

CBSE Class 10 Result 2019: सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए वेबसाइट की पूरी लिस्ट

CBSE class 10 result 2019: सीबीएसई दसवीं रिजल्ट मोबइल और ऐप पर ऐसे करें चेक @cbseresults.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App