नई दिल्ली. CBSE Board Latest News: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) पढ़ाने के तौर-तरीकों पर बदलाव करने के लिए वर्कशॉप की आयोजन कर रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो बदलाव के इस दौर में सीबीएसई बोर्ड पठन-पाठन के तौर तरीको को सही ढंग संचालित करने के लिए टेक्नोलॉजी रिलेटेड प्रोग्राम आयोजित कर रहा है. बोर्ड द्वारा यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि सीखने के अनुभवों को बढ़ाने और सभी छात्रों के 21 वीं सदी के कौशल में सुधार किया जा सकें. अगर सबकुछ ठीक रहा तो बोर्ड (Microsoft Corporation (India) PVT) के सहयोग से कौशल विकास की कक्षाएं संचालित करेगा, जिसका उद्देश्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरणों के बेहतर उपयोग और उपयोग के लिए नवीनतम तकनीकों जानना है. इससे शिक्षकों को शिक्षण में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने, डिजिटल तकनीकी का आसानी से उपयोग करने, उनके सीखने के अनुभवों को बढ़ाने और सभी छात्रों के 21 वीं सदी के कौशल विकास में मदद मिलेगा. इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर, 2019 है.

जानें क्या है प्रोग्राम : ABOUT THE PROGRAMME

इस प्रोजेक्ट का मुख्य कार्य है डिजीटल साधनों के माध्यम से लर्निंग के लिए इनवायरमेंट तैयार करना. ताकि शिक्षण की प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ-साथ एडमिनिस्ट्रेटिव वर्क को भी आसान बनाया जा सकें. माइक्रोसाफ्ट़ (Microsoft Corporation (India) PVT) 365 प्रोग्राम की मानें तो लर्निंग की इस प्रक्रिया में वर्तमान समय के कई टूल जैसे- आर्टिफिसियल इंटीलीजेंस, गेमीफिकेशन आदि शामिल होंगे.

प्रोग्राम से होगा ये फायदा : BENEFITS OF THE PROGRAMME

  • क्लाउड-आधारित टूल के साथ सीमलेस कोऑर्डिनेशन.
  • क्लाउड ड्राइव, डिजिटल स्टोरी टेलिंग का उपयोग करें, वैश्विक शिक्षकों के साथ जुड़ें, कक्षा की गतिविधियों की योजना बनाएं.
  • कक्षा में विभिन्न शिक्षार्थियों को संभालना.
  • छात्रों के पढ़ने, लिखने और प्रवाह विकास में सहायता के लिए डिजिटल साक्षरता उपकरणों का उपयोग करने का तरीका.
  • टीमों के माध्यम से आभासी सत्रों को संभालना.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :REGISTRATION PROCESS

इस प्रोग्राम के लिए चयनित हुए स्कूल अपने 2 शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://bit.ly/2Zmt6Bn पर 9 सितंबर तक कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन का पूरा स्टेप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

 UGC NET 2019 December Exam Registration: यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, चेक डिटेल्स ntanet.nic.in

RRB Paramedical CBT Results 2019: आरआरबी पैरामेडिकल CBT एग्जाम रिजल्ट जारी, चेक कट-ऑफ rrbpatna.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App