नई दिल्ली: सीबीएससी बोर्ड ने  इस साल से छात्रों को प्रश्नपत्र पर फीडबैक देने का फैसला किया था जिसके परिणामस्वरूम छात्रों ने केमेस्ट्री पेपर को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. 12 वीं क्लास का केमेस्ट्री पेपर खत्म होने के 24 घंटे के अंदर छात्रों ने इस पेपर को लेकर अपनी मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है,  कुछ छात्रों ने इस बार केमेस्ट्री के पेपर को फिजिक्स से ज्यादा आसान बताया तो कुछ ने इसे काफी कठिन. कुछ पेचिदा सवालों को छोड़ दें तो छात्रो के हिसाब से कुल मिलाकर ये पेपर काफी अच्छा रहा.   

बता दें कुछ न्यूमेरिकल सवालों को छोड़ दें तो पेपर में अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी पाठ पुस्तक के थे. इनमें कुछ सवाल ऐसे थे जिनके दो फॉर्मूले थे और उन सवालों ने छात्रों को काफी कन्फ्यूज कर दिया. सीबीएस क्लास 12 फिजिक्स के पेपर को कठिन माना जाता रहा है. लेकिन छात्र पूरे अंक पाने का दावा करते हैं. पेपर को लेकर छात्रों की मिलीजुली राय  को देखते हुए उनकी प्रतिक्रिया का आंकलन लगाना थोड़ा मुश्किल होगा. 

गौरतलब है कि सीबीएससी बोर्ड के फीडबैक फैसले के अंतर्गत छात्र प्रश्नपत्र में किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए बोर्ड ने स्कूल के प्रिंसिपल्स को निर्देश दिया था कि वे बच्चों से फीडबैक लेकर बोर्ड को जमा करें. स्कूलों को ये फीडबैक एग्जाम खत्म होने के 24 घंटे के अंदर बोर्ड को जमा करना होगा. फीडबैक मिलने के बाद एक्सपर्ट्स का एक ग्रुप उसका विश्लेषण करके मार्किंग स्कीम तैयार करेगा. बोर्ड ने कॉपी चेक करने वाले टीचर्स से भी कहा है कि वे मार्किंग स्कीम के अनुसार ही कॉपी चेक करें.  शिकायत करने के लिए कुछ कैटिगरी निर्धारित की गई हैं. छात्र ‘सिलेबस से बाहर के सवाल’, ‘समझ के बाहर’, ‘गलत तरह से बनाए गए सवाल’, और ‘गलत अनुवाद’ के लिए शिकायत कर सकते हैं.

CBSE UGC NET Exam 2018: यूजीसी ने जारी किया नोटिफिकेशन, इस दिन से शुरू होगा ऑनालाइन रजिस्ट्रेशन

यहां मिल रहा है परीक्षा में पास कराने वाला चमत्कारी पेन फेल होने पर पूरे पैसे वापस

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App