नई दिल्ली. CBSE Board Exam 2020 Date: देशभर में जारी विरोध प्रदर्शन और हिंसा के बीच यह अफवाह फैल रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव हो सकता है. राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय परीक्षाओं को स्थगित किया गया है. इसके अलावा कई विश्वविद्यालयों ने अपने सेमेस्टर और इंटरनल एग्जाम को भी स्थगित किया. हालांकि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 की तारीखों में बदलाव होने की अफवाहें झूठी हैं.

सीबीएसई के अधिकारियों ने साफ किया है कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं अपने निर्धारित टाइम टेबल के आधार पर ही आयोजित की जाएंगी. पूर्व में जारी एग्जाम टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

उन्होंने बताया कि पिछले 90 सालों में कभी भी सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल नहीं बदला है. कोई भी परीक्षा स्थगित नहीं की गई है. इसी तरह इस साल भी पूर्व नियोजित टाइम टेबल के हिसाब से ही बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

सीबीएसई सभी राज्य सरकारों और स्कूलों का सहयोग प्राप्त कर सफलतापूर्वक बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाता है. यदि किसी क्षेत्र में कर्फ्यू की स्थिति भी रहती है तो शिक्षक और अभिभावक स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्र तक उन्हें लेकर आ सकते हैं.

सीबीएसई ने इसी महीने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया था. सीबीएसई 10वीं बोर्ड वोकेशनल कोर्स एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे. वहीं मेन कोर्स की परीक्षाएं 26 फरवरी से शुरू होंगी और 20 मार्च तक चलेंगी. इसी तरह 12वीं आर्ट्स, कॉ़मर्स और साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं 22 फरवरी से 30 मार्च 2020 के बीच आयोजित की जानी है.

ये भी पढ़ें-

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट 2019 जारी, 5.42 लाख उम्मीदवारों ने किया क्वालीफाई

सीबीएसई ने शिक्षकों को जारी किया मेमो, एग्जाम में गलत कॉपी जांचने वालों पर होगी कार्रवाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर