नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज 12वीं का रिजल्ट cbseresults.nic.in पर जारी करेगा। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित हो गया। परीक्षा मई में आयोजित होने वाली थी, लेकिन शिक्षा मंत्री द्वारा कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण निर्णय वापस ले लिया गया था।

आपको बता दें कि इस साल भी सीबीएसई 12वीं के नतीजे वैकल्पिक तरीके से तैयार किए गए हैं क्योंकि इस साल बोर्ड परीक्षाएं कोविड-19 मामलों में उछाल के कारण नहीं हो सकीं। बोर्ड ने परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन योजना को मंजूरी दी थी। यहां सीबीएसई रोल नंबर फाइंडर का उपयोग करने वाले छात्र अपने रोल नंबर प्राप्त कर सकते हैं। इस साल परीक्षा नहीं होने के कारण छात्रों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में छात्रों को अपना रोल नंबर नहीं पता होता है। आपको बता दें कि सीबीएसई रोल नंबर फाइंडर www.cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html पर उपलब्ध है।

सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 ऑनलाइन ऐसे करें चेक 

चरण 1: अपनी पसंद के किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर जाएं और cbseresults.nic.in, या cbse.gov.in खोजें।

चरण 2: वेबसाइट के होमपेज पर सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: आपको एक नई विंडो पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपना रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करना होगा।

चरण 4: एक बार हो जाने के बाद सबमिट टैब को क्लिक करें।

चरण 5: आपका सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 एक नई विंडो में खुलेगा।

चरण 6: डाउनलोड करें और अपने सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 का प्रिंट लें।

सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम कई प्लेटफार्मों पर होस्ट किए जाएंगे ताकि छात्र अपना परिणाम आसानी से देख सकें। छात्र UMANG, DigiLocker, SMS Organiser और DigiResults पर परिणाम देख सकते हैं। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट भी आने की उम्मीद है। बोर्ड ने 10वीं के नतीजे की तारीख और समय की भी पुष्टि नहीं की है।

Tokyo Olympics : भारत की बेटी बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, भारत का दूसरा मेडल पक्का

DMK leader Attack Bihari : DMK नेता केएएन नेहरू का विवादित बयान, कहा- बिहारी तमिल के मुकाबले कम बुद्धिमान फिर भी तमिल लोगों से छीन रहे नौकरियां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर