नई दिल्ली. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एक किलो वर्ग की पनडुब्बी के आधुनिकीकरण से संबंधित गोपनीय जानकारी के रिसाव के संबंध में भारतीय नौसेना के एक सेवारत, नौसेना के दो पूर्व अधिकारियों और दो निजी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ऑपरेशन के विवरण में, यह सामने आया है कि नौसेना में एक सेवारत कमांडर-रैंक का अधिकारी दो सेवानिवृत्त अधिकारियों को जानकारी लीक कर रहा था, जिसमें एक कमोडोर-रैंक का अधिकारी भी शामिल था।

सीबीआई ने ऑपरेशन शुरू किया

कुछ समय से सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों की गतिविधियों की निगरानी कर रही खुफिया एजेंसियों से गुप्त सूचना मिलने के बाद सीबीआई ने ऑपरेशन शुरू किया। सूत्रों ने कहा कि सेवारत अधिकारी मुंबई में तैनात हैं और उन्हें वहीं से गिरफ्तार किया गया। हालांकि, जानकारी लीक दिल्ली में हुई।

एजेंसी ने तलाशी के दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

सभी आरोपितों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। सीबीआई ने मामले के सिलसिले में दिल्ली, नोएडा और हैदराबाद में 19 जगहों पर तलाशी भी ली है। एजेंसी ने तलाशी के दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद करने और जब्त करने का दावा किया है।

इस बीच, भारतीय नौसेना ने भी वाइस एडमिरल के तहत मामले की जांच का आदेश दिया है ताकि यह पता चल सके कि क्या इस तरह के और लीक हुए हैं और उन्हें कैसे रोका जा सकता है।

“कुछ अनधिकृत कर्मियों के साथ प्रशासनिक और वाणिज्यिक प्रकृति के कथित सूचना रिसाव से संबंधित जांच सामने आई है और उपयुक्त सरकारी एजेंसी द्वारा जांच की जा रही है। एजेंसी द्वारा भारतीय नौसेना के पूर्ण सहयोग से जांच जारी है। नौसेना द्वारा एक आंतरिक जांच भी आगे बढ़ाई जा रही है, ”भारतीय नौसेना के सूत्रों ने कहा। रूसी मूल की पनडुब्बियां भारत और विदेशों दोनों में मरम्मत के दौर से गुजर रही हैं और भारतीय नौसेना का मुख्य आधार रही हैं। हाल के दिनों में रक्षा कर्मियों से जुड़ी संवेदनशील जानकारी के लीक होने के कई मामले सामने आए हैं।

इस मामले में गिरफ्तार किए गए नौसेना के अधिकारी सूचना लीक करने के अन्य मामलों में गिरफ्तार किए गए लोगों में सबसे वरिष्ठ हो सकते हैं।

आपके पति की होगी हत्या, बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव की पत्नी को मिला धमकी भरा पत्र

IRCTC: आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन से करे अयोध्या समेत कई बड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा

Need to Root out Drugs नशे को जड़ से खत्म करने की जरुरत : राजू श्रीवास्तव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर