नई दिल्लीः देश में चल रही नकदी संकट के बीच आई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आज जनता के साथ-साथ भारतीय सेना भी पैसों की तंगी से परेशान है. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना ने बजट का आवंटन कम किये जाने की वजह से कई महंगे हथियारों की खरीदारी को कुछ समय के लिए टाल दिया है. रिपोर्ट के अनुसार सेना के पास मात्र 10 दिनों तक लड़ने लायक जरूरी गोला बारूद नहीं है. भारतीन सेना ने पैसों को बचाने के लिए ही इन महंगे गोला-बारूद की खरीद को टाल दिया है. सेना के इस फैसले के बाद देश में जरूरी गोला-बारूद में 15 से 20 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है.

अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय थल सेना के प्रमुख बिपिन रावत ने आर्मी कमांडरों के साथ इस मुद्दे पर एक अहम बैठक की थी. रिपोर्ट के अनुसार, सेना प्रमुख की कमांडरों के साथ हुई बैठक के बाद शायद इस फैसले पर अंतिम मोहर लग सकती है कि कॉन्कर मिसाइल, स्मर्क रॉकेट और टैंको में इस्तेमाल किये जाने वाले स्मोक और इन्फ्लुएंस माइन्स की मात्रा 10 दिनों तक चलने वाले भीषण युद्द के लिए जरुरी मात्रा से थोड़ी कम रखी जाएगी.

रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के मुताबिक सेना के पास 40 दिनों तक भीषण युद्ध करने लायक जरूरी गोला-बारूद होना आवश्यक है. ऐसे में सेना के पास मात्र 10 दिनों का गोला-बारूद होने की बात सामने आना एक गंभीर स्थिति है. इससे पहले कंट्रोल एंड ऑडिटर जनरल यानि कैग ने भी पिछले साल अपनी रिपोर्ट में भारतीय सेना के पास भीषण युद्ध के लिए गोला-बारूद की कमी की तरफ ध्यान दिलवाया था.

इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से अपनी खबर में इस बात का दावा किया है कि कम इस्तेमाल होने वाले हथियारों के बजाय नए हथियारों पर पैसे को खर्च करेंगे. जिसके मुताबिक सेना अगले 2 से तीन सालों में 600 से 800 करोड़ रुपये की बचत करना चाहती है. इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन सालों में भारतीय सेना ने इमजेंसी प्रोक्यूरमेंट ऑफ एम्युनेशन फंड से लगभग 11 हजार करोड़ रुपये खर्च कइए हैं और अन्य चीजों के लिए 15 हजार करोड़ खर्च किए जा चुके हैं. वित्त-वर्ष 2017-18 तक भारतीय सेना का औसत खर्च करीब 4600-4700 करोड़ रुपये होता था.

 

पिछले 17 दिनों में चीनी सैनिकों ने की भारतीय सीमा में 21 बार घुसपैठ, ITBP की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

इंडियन एयरफोर्स में निकली बंपर भर्तियां, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

CWG 2018: दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाली भारतीय सेना ने कॉमनवेल्थ में किया धमाका, जीते 10 से ज्यादा पदक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App