नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली दुनिया का तीसरा बड़ा शहर है जहां सबसे ज्यादा गांजे यानी कैनेबिस की खपत होती है. हालांकि, ये हम नहीं बल्कि एक वैश्विक रिपोर्ट कह रही है जिसमें चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आए हैं. गांजे के सेवन को लेकर सिर्फ दिल्ली ही नहीं भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई का नाम छठे नंबर पर आया है. रिपोर्ट में जारी लिस्ट के अनुसार, अमेरिका के न्यूयॉर्क में सबसे ज्यादा गांजे का सेवन नशे के लिए किया जाता है. पाकिस्तान का कराची शहर को दूसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं रिपोर्ट में बताया गया कि सिंगापुर में सबसे कम गांजे की खपत हुई है.

जर्मनी की कंपनी एबीसीडी की रिपोर्ट में और भी कई तथ्यों के बारे में बताया गया है. गांजे की सस्ती कीमत होने के अनुसार भी शहरों की लिस्ट तैयार जिसमें दिल्ली को 10वां स्थान मिला. यानी दिल्ली दुनिया में 10वें नंबर का ऐसा शहर है जहां गांजा सस्ता मिलता है. जर्मनी की कंपनी यह रिपोर्ट नशे को लेकर भारत सरकार की सख्ती की पोल खोलती नजर आ रही है.

फोटो सोर्स- ABCD

हालांकि, भारत में गांजे के सेवन को लेकर लोगों की कई तरह की राय भी देखने को मिलती है. भारत के कई राज्यों में गैरकानूनी होने के बावजूद गांजे के सेवन में बढ़त देखने को मिली हैं. पिछली कई ऐसी रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं जिसमें बताया गया कि कैसे कम उम्र के बच्चों से लेकर युवा पीढ़ी गांजे की लत का शिकार होकर अपने भविष्य को बर्बाद कर रही है. ऐसी बात नहीं है कि सरकार इस मामले को लेकर सख्त नहीं है. आए दिन पुलिस टनों की तादाद में गांजा पकड़ती भी हैं लेकिन अब ड्रग्स तस्करों का नेटवर्क देश में इतना फैलता जा रहा है कि उनपर रोकथाम पुलिस के लिए चुनौती बन गई है.

गांजे को वैध कराना चाहते हैं एक्टर उदय चोपड़ा ! मुंबई पुलिस ने दिया ऐसा जवाब कि हो गई बोलती बंद

सावधान! कहीं गांजे का एडिक्ट तो नहीं हो रहा आपका बच्चा, इन लक्षणों से करें पहचान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App