Monday, December 5, 2022

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार: शिंदे गुट और भाजपा के 9-9 विधायक बनेंगे मंत्री, शपथ लेने वाले 18 मंत्रियों के नाम तय

 

मुंबई। महाराष्ट्र में सीएम एकनाथ शिंदे के शपथ ग्रहण के 39 दिन बाद आज यानी 9 अगस्त को कुछ ही देर में मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। इस मंत्रिमंडल विस्तार से ठीक पहले सीएम शिंदे ने सहाद्री बंगले पर सभी शिवसेना विधायकों की एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में भाजपा और शिंदे गुट के 18 मंत्रियों के शपथ लेने पर सहमति बनी है। इस मंत्रिमंडल विस्तार में दोनों गुट के 9-9 विधायक मंत्री बनेंगे।

दोनों गुट के 9-9 विधायक लेंगे शपथ

बता दें कि राजभवन के दरबार हॉल में होने वाले समारोह में रखीं सीटों पर इन विधायकों के नाम लिखे हुए हैं। इन विधायकों में बीजेपी के सुरेश खाडे, राधाकृष्ण विखे, चंद्रकांत पाटील, अतुल सावे, गिरीश महाजन, रविंद्र चौहान, सुधीर मुनगंटीवार, विजय कुमार गावित, मंगल प्रभात लोढा शामिल है। वहीं, शिंदे गुट के दादा भूसे, उदय सामंत, संदीपान भूमरे, शंभूराज देसाई, अब्दुल सत्तार,गुलाब राव पाटील, संजय राठौड़, गुलाब राव पाटील, दिपक केसरकर, तानाजी सावंत शामिल हैं। गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को सीएम और डीप्टी सीएम पद की शपथ ली थी।

विपक्ष के नेताओं को किया आमंत्रित

गौरतलब है कि इस शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। इसमें पूर्व डिप्टी CM अजित पवार, NCP प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल को बुलावा दिया है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रावसाहब दानवे को भी आमंत्रण दिया गया है।

कैबिनेट विस्तार को दिल्ली हाईकमान से मंजूरी

वहीं, महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट विस्तार को लेकर सोमवार को शिंदे और फडणवीस के बीच बैठक हुई। दिल्ली हाईकमान से भी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। कुल मिलाकर नए मंत्रिमंडल को लेकर सब कुछ फाइनल हो चुका है।

बुधवार से विधानसभा का मानसून सत्र

दरअसल, महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र 10 से 18 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। विधानमंडल सचिवालय ने मानसून सत्र से पहले की तैयारियों के लिए छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं। सचिवालय की ओर से सोमवार को जारी एक आदेश के अनुसार, 9 से 18 अगस्त के बीच कर्मचारियों की सभी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें कार्यालय में उपस्थित रहने को कहा गया है।

राजस्थान: खाटू श्याम मेले में भगदड़, 3 श्रद्धालुओं की मौत, कई घायल

Latest news