गुवाहाटी. विवादास्पद नागरिकता संशोधन विधेयक के पारित होने से राजनीतिक नेताओं के आश्वासन के बावजूद पूर्वोत्तर, विशेष रूप से असम और त्रिपुरा में व्यापक विरोध हुआ है. विरोध प्रदर्शन के रूप में, असम में अस्थिर स्थिति को ध्यान में रखते हुए तीन उड़ानें और 21 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गईं. नेशनल कैरियर एयर इंडिया ने गुरुवार को कोलकाता-डिब्रूगढ़ उड़ान रद्द कर दी, जबकि विस्तारा ने गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के लिए दो उड़ानें रद्द कर दीं. इंडिगो ने भी डिब्रूगढ़ से अपनी उड़ानें रद्द कर दीं, जबकि स्पाइसजेट और गोएयर ने गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ और जोरहाट से / यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 13 दिसंबर तक रिशेड्यूल या रद्द करने की छूट की घोषणा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के लोगों को आश्वस्त करने के लिए ट्विटर पर कहा कि कैब पास होने के बाद उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं थी. मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं – कोई भी आपके अधिकारों, अद्वितीय पहचान और सुंदर संस्कृति को नहीं छीन सकता है. यह लगातार विकसित और विकसित होता रहेगा.

यहां पढ़ें CAB Protest In Assam Tripura LIVE Updates:

Live Blog

18:22 (IST)

असम में बीजेपी विधायक विनोद हजारिका का घर प्रदर्शनकारियों ने फूंका

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोत्तर के असम और त्रिपुरा में जारी विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है. गुरुवार शाम प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी विधायक विनोद हजारिका का घर फूंक दिया. दोनों राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. कर्फ्यू के हालात हैं.

17:00 (IST)

कांग्रेस पर लगे पूर्वोत्तर में हिंसा भड़काने के आरोप

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में हिंसा भड़काने का आरोप कांग्रेस पर लगाते हुए कहा, मैं उनके रवैये की निंदा करता हूं.

16:26 (IST)

गुवाहाटी आने वाली फ्लाइट रद्द

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, क्षेत्रीय मुख्यालय, गुवाहाटी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक संजीव जिंदल ने बताया, गुवाहाटी हवाई अड्डे पर 13 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. डिब्रूगढ़ एयरपोर्ट पर फंसे 178 यात्रियों को इंडिगो फ्लाइट के जरिए गुवाहाटी लाया गया.

16:09 (IST)

जतिन बोरा ने छोड़ी बीजेपी

अभिनेता और असम भाजपा नेता जतिन बोरा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया.

15:48 (IST)

टीवी चैनलों को चेतावनी

कुछ टीवी चैनलों ने बुधवार को संसद द्वारा पारित नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ पूर्वोत्तर में हिंसक विरोध प्रदर्शन के फुटेज दिखाए थे. सरकार की ओर से चेतावनी दी गई है कि टीवी पर इस तरह के फुटेज ना दिखाएं क्योंकि ऐसा करने से विरोध भड़क सकता है.

15:37 (IST)

असम समझौते के खंड 6 को लागू करेंगे: असम सीएम

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, मैं विश्वास दिलाता हूं कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि केंद्र असम के लोगों को संवैधानिक रूप से सांस्कृतिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए पत्र और भावना में असम समझौते के खंड 6 को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है.

15:26 (IST)

Video: असम सीएम ने की अपील

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, मैं से असम के सभी लोगों से शांति और शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमेशा की तरह असम के लोग आने वाले समय में शांति बनाए रखेंगे.

15:16 (IST)

असम में हो रहा गलत प्रचार: असम सीएम

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल का कहना है कि लोगों का एक वर्ग यह कहकर गलत सूचना और भ्रामक प्रचार करके स्थिति को उग्र बनाने की कोशिश कर रहा है कि असम में 10-15 मिलियन लोग नागरिकता लेने जा रहे हैं. यह गलत प्रचार है.

15:04 (IST)

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, असम में बनाए रखें शांति

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, मैं असम के सभी लोगों से शांति और शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमेशा की तरह असम के लोग आने वाले समय में शांति बनाए रखेंगे.

14:36 (IST)

मुकेश अग्रवाल बने एडीजीपी (सीआईडी)

मुकेश अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) (कानून और व्यवस्था), असम को एडीजीपी (सीआईडी), असम के रूप में स्थानांतरित और तैनात किया गया है.

14:24 (IST)

त्रिपुरा में इंटरनेट सेवाएं निलंबित

त्रिपुरा में मंगलवार को दोपहर 2 बजे से 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं को पहले ही निलंबित कर दिया गया है ताकि शांति भंग करने के लिए शरारत करने वालों की कोशिश नाकाम हो जाए. त्रिपुरा सरकार द्वारा जारी एक आदेश भी सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क पर एसएमएस को प्रतिबंधित करता है.

14:13 (IST)

अतिरिक्त सचिव ने जारी की अधिसूचना

अतिरिक्त सचिव (गृह और राजनीतिक विभाग) कुमार संजय कृष्ण ने एक अधिसूचना जारी की. उन्होंने बताया, लखीमपुर, धेमाजी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, चरैदेव, शिवसागर, जोरहाट, गोलाघाट, कामरूप (मेट्रो) और कामरूप में सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है.

14:01 (IST)

असम में इंटरनेट बंद

शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए, बुधवार शाम 7 बजे से असम के 10 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है.

13:50 (IST)

झारखंड में पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के बहकावे में न आएं

पीएम मोदी ने झारखंड में कहा, मैं पूर्व और पूर्वोत्तर के हर राज्य को आश्वस्त करता हूं. असम और अन्य राज्यों की परंपराएं, संस्कृति, भाषा आदि बिल्कुल प्रभावित नहीं होंगी. केंद्रीय सरकार आपके विकास के लिए राज्य सरकार के साथ काम करेगी. कांग्रेस के बयानों से गुमराह न हों. पूर्वोत्तर में तनाव को दूर करने का प्रयास करें, कांग्रेस के बहकावे में न आएं. पूर्व और पूर्वोत्तर के हर राज्य को आश्वासन दें. असम और अन्य राज्यों की परंपराएं, संस्कृति, भाषा आदि प्रभावित नहीं होंगी.

13:39 (IST)

पूर्वोत्तर में सभी विधेयक के खिलाफ: गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा, कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है. लेकिन सबसे खराब स्थिति पूर्वोत्तर राज्यों में है. पूर्वोत्तर के लोग, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, बिल के खिलाफ हैं.

13:28 (IST)

लोग शांति बनाए रखें: असम सीएम

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, मैं लोगों से शांति बनाए रखने और गुमराह न होने की अपील करता हूं.

13:18 (IST)

लाखों शरणार्थियों को राहत देगा सीएबी: राम माधव

भाजपा के महासचिव राम माधव ने कहा, हमें खुशी है कि सीएबी संसद के दोनों सदनों में पारित हो गया है और यह जल्द ही एक अधिनियम बन जाएगा. यह उन लाखों शरणार्थियों को बहुत राहत देगा, जो दशकों पहले भारत आए थे और यहां पर वे निर्जीव लोगों के रूप में रह रहे हैं. असम में कानून और व्यवस्था की स्थिति राज्य सरकार द्वारा प्रभावी रूप से निगरानी और नियंत्रित की जाएगी. मैं असम के लोगों से अपील करता हूं कि वे उस प्रचार के बहकावे में न आएं, जो कुछ निहित स्वार्थों के चलते किया जा रहा है.

13:06 (IST)

लोग शांती बनाए रखें: रामेश्वर तेली

डिब्रूगढ़ (असम) के केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद, रामेश्वर तेली ने कहा, मेरे चाचा की दुकान में आग लगा दी गई और मेरे घर की बाउंड्री वॉल को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया, कल रात लगभग 11 बजे ये सब हुआ. मैं असम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. मैं एक असमिया हूं, मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगा जिससे असम के लोगों को ठेस पहुंचे. मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जो विधेयक पारित किया गया है वह असम की संस्कृति और भाषा को प्रभावित नहीं करेगा.

13:04 (IST)

फ्लाईट्स रद्द

सीएबी के विरोध के कारण डिब्रूगढ़, गुवाहाटी के लिए उड़ानें रद्द कर दी गईं.

13:03 (IST)

ट्रेनें रद्द

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ), उत्तर सीमा रेलवे ने बताया, गुवाहाटी से ऊपरी असम क्षेत्र की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

12:57 (IST)

इंडियन सुपर लीग मैच स्थगित

फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड ने बताया, पूर्वोत्तर गुवाहाटी, असम में चल रही अशांति के कारण पूर्वोत्तर यूनाइटेड एफसी और चेन्नईयिन एफसी के बीच इंडियन सुपर लीग मैच स्थगित कर दिया गया है.

12:56 (IST)

सुरक्षा बढ़ाई गई

असम में पांच आर्मी कॉलम की आवश्यकता के बाद तैनाती की गई है. तीन असम राइफल्स कॉलम त्रिपुरा में और तैनात किए गए.

12:55 (IST)

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दिया आश्वासन

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मैं असम के अपने भाइयों और बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उन्हें नागरिकता कानून संशोधन 2017 के पारित होने के बाद चिंता करने की कोई बात नहीं है. मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं-कोई भी आपके अधिकारों, विशिष्ट पहचान और सुंदर संस्कृति को नहीं छीन सकता है. केंद्र सरकार और मैं खंड 6 की भावना के अनुसार असमिया लोगों के राजनीतिक, भाषाई, सांस्कृतिक और भूमि अधिकारों को संवैधानिक रूप से संरक्षित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.

12:45 (IST)

लोकसभा में सस्पेंशन नोटिस

कांग्रेस सांसदों अधीर रंजन चौधरी, के सुरेश और गौरव गोगोई ने उत्तर पूर्वी राज्यों में अशांति और कानून और व्यवस्था की स्थिति को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

12:42 (IST)

राज्यसभा में सस्पेंशन नोटिस

कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने असम और उत्तरपूर्वी क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

12:41 (IST)

फ्लाईट्स रद्द

कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से डिब्रूगढ़ सेक्टर (असम) के लिए सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

12:41 (IST)

असम में कर्फ्यू

असम में अगले आदेश तक डिब्रूगढ़ जिले में कर्फ्यू लगाया गया है.