नई दिल्ली. By Election Result 2021 अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आज पांच राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए हैं. बता दें कि अभी हुए चुनावों को विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तरह देखा जा रहा है. आज 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों और तीन राज्यों की तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव परिणामों की घोषणा हो रही है. इनमें असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4, मध्य प्रदेश , हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार , कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश , हरियाणा , महाराष्ट्र , मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 सीटों पर मतगणना हुई है.

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का क्लीन स्वीप

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. कांग्रेस ने एक लोकसभा समेत हिमाचल की तीनों विधानसभा सीट पर बीजेपी को क्लीन स्वीप किया है और बड़ी जीत अर्जित की है. कांग्रेस की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने 365650 वोट हासिल किए हैं जबकि बीजेपी के कुशल ठाकुर को 356884 वोट मिले हैं. इस तरह से प्रतिभा सिंह ने 8766 वोट से जीत अर्जित की है. बता दें कि इस उपचुनाव के नतीजों को अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से सीधे तौर पर जोड़कर देखा जा रह है.

पश्चिम बंगाल में फिर लहराया तृणमूल का झंडा

बात पश्चिम बंगाल की करें तो यहाँ एक बार फिर तृणमूल का झंडा लहराया है. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सभी चारों सीट पर बाजी मारी है. दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाहा और गोसाबा विधानसभी सीटों पर हुए उपचुनाव में सीधा मुकाबला हुआ. और यहाँ सभी सीट टीएमसी के खाते में गई हैं.

असम में हर जगह खिला कमल

उपचुनाव में भारत के उत्तरी राज्य असम की बात करें तो यहाँ हर तरफ कमल ही खिलता हुआ नज़र आया. यहाँ, विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों ने सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की है. थौरा, गोसाईंगांव, तामुलपुर, भवानीपुर, मरियानी सीट पर हुए उपचुनाव में तीन पर बीजेपी और दो पर उसके सहयोगी दल यूपीपीएल के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.

राजस्थान में कांग्रेस ने हासिल की बड़ी जीत

उपचुनाव के क्रम में बात राजस्थान की करें तो यहाँ भी कांग्रेस ने बाजी मारी है. यहाँ दो सीटों पर हुए चुनाव में सत्तादल की कांग्रेस आगे चल रही है. यहाँ बीजेपी के लिए मुश्किल बात यह रहे कि वल्लभनगर और धारियावाड सीट पर हुए इस चुनाव में बीजेपी दूसरे स्थान पर आने के लिए भी संघर्ष करती रही. वहीं उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में सभी तीन विधानसभा सीटों पर सत्तारूढ़ एनपीपी-यूडीपी गठबंधन ने फिर अपना वर्चस्व कायम रखते हुए जीत दर्ज की है.

RJD को लगा दोनों सीटों पर हार का ‘तीर’, JDU को मिली बड़ी जीत

बिहार राजनीती में नितीश कुमार ने एक बार फिर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. नितीश की पार्टी JDU ने बिहार की दोनों सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. बता दें की यहाँ दो सीटों दरभंगा की कुशेश्वरस्थान और मुंगेर की तारापुर सीट पर उपचुनाव हुए थे. इसी के चलते JDU ने दरभंगा की कुशेश्वरस्थान और मुंगेर की तारापुर सीट पर राजद प्रत्याशियों को हराकर जदयू ने यह जीत दर्ज की है. JDU ने कुशेश्वरस्थान सीट 12 हजार से ज्यादा वोटों से जीती है. बात पिछली बार के मुकाबले की करें तो यह दोगुना है. वहीं, 2020 के चुनाव में JDU ने छह हजार वोटों से जीत हासिल की थी. और अब तारापुर सीट से करीब 4000 वोटों से JDU ने जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें:

Gurugram: गुरुग्राम नमाज़ विवाद में कूदी VHP, कहा सभी 37 जगहों पर होगा विरोध प्रदर्शन

The Bullion Returned to the Market After two Years: दो साल बाद सर्र्राफा बाजार में लौटी रौनक, धनतेरस पर हुआ 7500 करोड़ का कारोबार

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर