Saturday, December 3, 2022

मई में सर्विस सेक्टर में हुई बंपर भर्तियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। कोरोना पर काबू पाने के बाद सेवा क्षेत्र के कारोबार में बढ़ोतरी के चलते रोजगार के अवसरों में लगातार इजाफा हो रहा है। नौकरी जॉब्सपीक के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल मई की तुलना में इस साल मई में नई भर्तियों में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक संपर्क के जरिए चलने वाले सेवा क्षेत्र में सबसे ज्यादा नियुक्तियां हो रही हैं। पिछले दो साल से कोरोना की वजह से इस सेक्टर का कारोबार काफी कम हो गया था, जिससे नौकरियां प्रभावित हुई थीं। अब एक बार फिर सर्विस सेक्टर में काफी भर्तियां होने लगी हैं। मेट्रो शहरों और बड़े शहरों में ज्यादा भर्तियां हो रही हैं।

नौकरियों की हुई भरमार

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में मई में यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में 357 प्रतिशत अधिक नियुक्तियाँ की गईं। इतनी बड़ी बढ़ोतरी इसलिए भी दिखाई दे रही है क्योंकि पिछले साल मई में कोरोना की दूसरी लहर चल रही थी और उस वक्त ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर का कारोबार लगभग ठप हो गया था। खुदरा, रियल एस्टेट और बीमा जैसे क्षेत्रों में भी मई के महीने में नई भर्तियों में वृद्धि देखी गई।

आंकड़ों के अनुसार पिछले साल मई की तुलना में खुदरा क्षेत्र में 143 प्रतिशत अधिक भर्तियां की गईं। पिछले साल मई की तुलना में रियल एस्टेट और बीमा क्षेत्रों में भर्तियों में क्रमश: 141 और 126 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सर्विस सेक्टर के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी नई नौकरियां पैदा हो रही हैं। आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में ऑटो सेक्टर में भर्तियों में 69 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर में 51 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

दिल्ली-एनसीआर में सबसे ज्यादा नौकरियां

 मई महीने में सबसे ज्यादा नौकरियां दिल्ली-एनसीआर में सृजित हुईं। पिछले साल मई की तुलना में दिल्ली-एनसीआर में 63 प्रतिशत अधिक नई नियुक्तियां की गईं। उसके बाद मुंबई में 61 फीसदी और कोलकाता में 59 फीसदी और नियुक्तियां हुईं। चेन्नई में नई भर्तियों में 35 फीसदी, हैदराबाद में 23 फीसदी, पुणे में 27 फीसदी, चंडीगढ़ में 25 फीसदी और बेंगलुरु में केवल 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। जयपुर में पिछले साल मई की तुलना में 76 फीसदी अधिक नई नियुक्तियां हुईं।

यह भी पढ़े;

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Latest news