Saturday, February 4, 2023

Budget Session 2022 : संसद का बजट सत्र शुरू, राष्ट्रपति ने अभिभाषण में कहा कोरोनाकाल में गरीबों का रखा ख्याल

नई दिल्ली.Budget Session 2022- परिषद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। सत्र की शुरुआत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से हुई। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि देश में 80 फीसदी किसान छोटे किसान हैं, जिन्होंने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। इस निवेश से आज कृषि क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

महिला सशक्तिकरण मेरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक

राष्ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तिकरण मेरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। मेरी सरकार ने बेटे-बेटियों को समान दर्जा देते हुए लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने का बिल भी संसद में पेश किया है.

मैं देश के उन लाखों स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करता हूं जिन्होंने अपने कर्तव्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और देश को उसका अधिकार दिया। मैं उन सभी गणमान्य व्यक्तियों को भी नमन करता हूं जिन्होंने आजादी के इन 75 वर्षों में देश की विकास यात्रा में योगदान दिया है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविद ने आगे कहा कि कोरोनावायरस के कारण वैश्विक महामारी का यह तीसरा वर्ष है, जिसके दौरान हमने देश के लोगों के लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास, अनुशासन और भक्ति को मजबूत होते देखा है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत की क्षमता का प्रमाण देखा गया है। हमने एक साल से भी कम समय में 150 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक देने का रिकॉर्ड बनाया है। आज हम पूरी दुनिया में वैक्सीन की सबसे अधिक खुराक देने वाले अग्रणी देशों में शामिल हैं।

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। संसद का बजट सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा है, सत्र का पहला भाग 11 फरवरी तक चलेगा.

RRB NTPC CBT 2 Group D New Exam Date: NTPC, ग्रुप D परीक्षा हो सकता है रिशिड्यूल, अप्रैल या मई में होगी परीक्षा

Reet paper leak case: रीट पेपर लीक मामले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली बर्खास्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

Latest news