Friday, February 3, 2023
spot_img

Budget 2022: क्या होती है हलवा सेरमनी, जानें इस बार बजट में क्या है ख़ास

Budget 2022

नई दिल्ली. (Budget 2022) कोरोना महामारी ने पूरे विश्व समेत भारत को भी प्रभावित किया है. ऐसे में इस बार इसका असर भारत के बजट कार्यक्रम में भी देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि इस बार वित्त मंत्रालय द्वारा पारंपरिक हलवा कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह करेंगी बजट पेश

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) अगले सप्ताह मंगलवार को संसद में बजट (Budget 2022) करेगी. इससे पहले पिछले साल की तरह ही इस साल भी कोरोना महामारी को देखते हुए वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने बयान जारी कर बताया कि इस साल का बजट भी पेपरलेस (Paperless Budget) रहने वाला है. बता दें की इससे पहले पहली बार 2021 में डिजिटल बजट (Digital Budget) पेश किया जा चुका है. इससे पहले तक बजट की छपाई होती थी. दूसरी इस बार बजट से पहले होने वाली हलवा सेरमनी भी नहीं हुई.

क्या है हलवा सेरमनी

जैसा की हम सभी जानते हैं कि भारतीय परम्परा के अनुसार किसी भी शुभ काम करने से पहले मीठा खाना अच्छा माना जाता है. ऐसे में हलवा सेरेमनी के पीछे भी यही मान्यता काम कर रही थी. यही वजह रही कि बजट (Budget 2022) जैसे बड़े कार्यक्रम से पहले इस सेरेमनी का आयोजन किया जाता रहा है. हलवा सेरमनीन के दौरान देश की वित्त मंत्री खुद बजट से जुड़े सभी कर्मचारियों और वित्त अफसरों को हलवा बांटती थी. इस बार मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरन इस परम्परा में भी बदलाव किया है. जिसके तहत अब हलवा सेरमनी आयोजित नहीं होगी. कोरोना को देखते हुए इस बार अधिकारीयों को हलवे के जगह मिठाइयां दी गई.

यह भी पढ़ें:

RRB NTPC CBT 2 Group D New Exam Date: NTPC, ग्रुप D परीक्षा हो सकता है रिशिड्यूल, अप्रैल या मई में होगी परीक्षा

Gujarati Family Death Case अमेरिका में प्रवेश कराने के लिए दिए थे मृतक परिवार ने 75 लाख रुपए, मानव तस्करी  

Latest news