नई दिल्ली : सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई बैठक में आम बजट को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश किया. सीतारमण ने बजट की घोषणा की शुरुआत में कहा, पिछला साल देश के लिए काफी मुश्किलों भरा रहा, ऐसे में ये बजट ऐसे वक्त में आ रहा है जब काफी संकट है. कोरोना काल के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गरीबों को गैस, राशन की व्यवस्था दी गई. साथ ही मोदी सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत पैकेज, कई योजनाओं को कोरोना काल में देश के सामने लाया गया. ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके. आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई. ये सभी पांच मिनी बजट के समान थे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ योजना का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इस स्कीम पर अगले 6 सालों में 64 हजार करोड़ की पूंजी खर्च होगी. वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा मंत्र स्वस्थ भारत है. इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का भी ऐलान किया. जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए.

इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है.  उन्होंने कहा, पहले से ही हमारे पास कोरोना से निपटने के लिए 2 वैक्सीन मौजूद हैं. कोविड वैक्सीन को विकसित करने के लिए सरकार ने 35,000 करोड़ रुपये की रकम का आवंटन किया. वित्त मंत्री ने कहा कि यदि इससे ज्यादा रकम की जरूरत होती है तो वह भी उपलब्ध कराई जाएगी.

बता दें कि कोरोना महामारी के बाद यह देश का पहला बजट है. जिस पर सभी की नजरे बनी हुई है. अब देखना यह होगा कि मोदी सरकार साल 2021-2022 के आम बजट में क्या खास बदलाव करती है. खास कर आम आदमी की जेब या थाली पर इसका क्या असर देखने को मिलेगा. गौरतलब है कि इस बार का बजट पूरी तरह से पेपरलेस है. जो स्वदेशी बहीखाते की बजाए मेड इन इंडिया टैबलेट के जरिए बजट पेश किया जा रहा है.

Budget 2021 Announcement : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार मेड इन इंडिया ‘टैबलेट’ से पेश करेंगी आम बजट

Budget 2021 : बजट 2021 में हो सकती है ग्रोथ,जानिए मध्य वर्ग को कितना होगा फायदा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर