नई दिल्ली. आज नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया जाएगा. इस अंतरिम बजट में सरकार ऐसी घोषणाएं कर सकती है जिसका फायदा उन्हें आने वाले लोकसभा चुनाव में मिलेगा. इसका इशारा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद सत्र में भी दिया था. उन्होंने कहा था कि स्लॉग ओवर्स में सरकार के कई छक्के लगेंगे. सरकार के लिए बजट खास है और सरकार इसे आम जनता के लिए भी खास बना सकती है. कई मामलों में बड़ी राहत की देकर सरकार इस बजट को खास बना सकती है. कहा जा रहा है कि इस बार के बजट में किसानों और मध्यवर्ग के लोगों के लिए कई घोषणाएं की जाएंगी. बजट अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे. देखना ये है कि क्या नरेंद्र मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट से पूर्ण बजट को मात दी जा सकती है?

जानें बजट में क्या-क्या बड़े ऐलान कर सकते हैं पीयूष गोयल

किसानों के लिए

  1. किसानों के लिए सबसे बड़ी घोषणा होगी कर्जमाफी की. कहा जा रहा है कि जिन किसानों ने समय पर अपनी कर्ज चुकाया है उनके लिए सरकार 2 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त कर्ज देने की घोषणा कर सकती है.
  2. इसके अलावा एक बड़ा ऐलान किया जा सकता है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अब किसानों को बिमा का प्रीमियम नहीं देना होगा. किसानों का बिमा प्रीमियम भी अब से सरकार ही भरेगी. पहले बिमा प्रीमियम का कुछ हिस्सा सरकार भरती थी तो कुछ हिस्सा किसान को देना होता था. अब इसमें बदलाव करके सारा हिस्सा सरकार को ही भरने का प्रावधान लागू हो सकता है.
  3. पिछले साल से मनरेगा के लिए 55,000 करोड़ रुपये मिले थे इसे इस बार बढ़ाकर 60,000 करोड़ रुपये किया जा सकता है.

मध्यवर्ग के लिए

  1. इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 से 5 लाख रुपये की जा सकती है.
  2. होमलोन ब्याज पर मिलने वाले टैक्स छूट की सीमा में बदलाव किए जा सकते हैं. इसे 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये किया जा सकता है.
  3. टैक्स में होने वाले स्टैंडर्ड डिडक्शन में भी बढ़ौतरी की जा सकती है. इसे 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये किया जा सकता है.
  4. इस बार हेल्थ सेक्टर को बजट में 53,000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की जा सकती है.
  5. पिछले साल 15,000 वेलनेस हेल्थ सेंटर खोलने का ऐलान हुआ था. इस बार 10,000 नए वेलनेस हेल्थ सेंटर खोलने का ऐलान हो सकता है.
  6. मौजूदा समय में आयुष्मान भारत योजना का लाभ केवल गरीबों को दिया जाता है. कहा जा रहा है कि अब इसका फायदा सभी को देने का ऐलान हो सकता है. साथ ही इस योजना के तहत सरकार 5 लाख रुपये भी दे सकती है.
  7. साथ ही आयुष्मान भारत योजना के लिए आवंटन तीन गुणा बढ़ सकता है. पिछली बार इस योजना के लिए 2400 करोड़ रुपये दिए गए थे. इस बार इसे बढ़ाकर 7400 करोड़ रुपये किया जा सकता है.
  8. स्टार्टअप करने वालों के लिए फायदा होगा. संभावना है कि स्टार्टअप पर लगने वाले एंजेल टैक्स को खत्म करने का ऐलान होगा.
  9. इसके अलावा यूर्निवर्सल बेसिक इनकम योजना को लागू करने के लिए भी तैयारी की जा सकती है. इसके लिए रोडमैप का ऐलान हो सकता है.

Piyush Goyal GST Collection: बजट से पहले पीयूष गोयल बोले- जनवरी में जीएसटी से सरकार की कमाई एक लाख करोड़ से ज्यादा

Budget 2019: उज्ज्वला, आयुष्मान समेत इन पांच योजनाओं का बजट बढ़ा सकती है नरेंद्र मोदी सरकार, राष्ट्रपति कोविंद के अभिभाषण से मिले संकेत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App