नई दिल्ली. Union Budget 2019 Nirmala Sitharaman Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में बजट 2019 पेश किया. लोगों को उम्मीद थी कि मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं, लेकिन ऐसा कुछ नही हुआ. इसके विपरीत पेट्रोल और डीजल पर एक रुपया सेस और एक रुपया इंपोर्ट ड्यूटी लगाने की घोषणा कर दी गई, जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ गईं. निर्मला सीतारमण ने कुछ बड़ी घोषणाएं भी कीं, जिनमें हर घर जल, बिजली के लिए देशभर में वन नेशन वन ग्रिड और 3 करोड़ दुकानदारों को पेंशन देने की योजना समेत अन्य हैं.

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट से जनता को काफी उम्मीदें थीं. संभावना जताई जा रही थीं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण में किसानों, युवाओं और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं और इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव भी कर सकती हैं. बीते गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों में बातचीत में कहा था कि यूनियन बजट 2019 क्रांतिकारी होने वाला है जिसमें किसान और ग्राणीण तबके के लोगों के साथ ही युवाओं और जवानों का विशेष ध्यान रखा जाएगा. लोकसभा चुनाव 2019 में भारी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन आकांक्षाओं को पूरा करने की शपथ ली थी और बजट 2019 से जनता को काफी उम्मीदें हैं. 

यहां क्लिक कर देखें बजट 2019 लाइव 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार के पहले बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं. बेरोजगारी, किसानों की समस्या, धीमी आर्थिक विकास दर, विशेष राज्य के मुद्दे समेत कई अहम मसलों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक विकास की कोशिशों को जनता के सामने रखेगी. लोकसभा और राज्यसभा टीवी पर सुबह 11 बजे बजट का लाइव प्रसारण शुरू होगा.

यहां देखें India Union Budget 2019 Nirmala Sitharaman Live Updates:

दोपहर 1.25 बजे- नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में तरह-तरह की घोषणाएं की गईं, लेकिन इस बीच दो घोषणाएं ऐसी हुईं, जिनसे आम जनता को परेशानी हो सकती है. पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक रुपया सेस और एक रुपया इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोना और अन्य महंगे मेटल्स पर 10 से 12.5 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगाने की बात कही, जिसके बाद अब सोना समेत अन्य मेटल्स की कीमतें बढ़ जाएंगी.

दोपहर 1.15 बजे- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में टैक्स छूट की सीमा में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया. हालांकि होम लोन पर लोगों को थोड़ी राहत जरूर दी गई है. माना जा रहा था कि मोदी सरकार टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. लोगों की सारी उम्मीदें धरी की धरी रह गईं. 

दोपहर 1.10 बजे- नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में आम लोगों के लिए कोई बड़ी घोषणाएं को नहीं हुई, लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जरूर हो गई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्ताव दिया कि नरेंद्र मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर एक रुपये सेस लगाएगी.

दोपहर 1.05 बजे- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 पेश करते हुए प्रस्ताव दिया कि कैश पेमेंट की व्यवस्था पर लगाम लगाने के लिए साल में एक करोड़ से ज्यादा के कैश पेमेंट पर 2 फीसदी टीडीएस लगेगा. सरकार का मकसद जिडिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना है.

दोपहर 1.00 बजे- सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन यानी परमानेंट अकाउंट नंबर की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब आधार के जरिये भी आईटीआर फाइल किया जा सकेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 120 करोड़ से ज्यादा आधार कार्ड होल्डर हैं, ऐसे में अगर किसी के पास पैन कार्ड नहीं भी है तो वह आधार की मदद से आईटीआर फाइल कर सकता है. यानी आधार कार्ड की स्वीकार्यता बढ़ गई है.

दोपहर 12.50 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 पेश करते हुए कहा कि दृष्टिबाधितों के लिए 1, 2, 5, 10 और 20 रुपये का सिक्का जारी किया गया है जिसकी आसानी से पहचान हो जाती है. जल्द ही ये सिक्के लोगों के लिए जारी कर दिए जाएंगे.

दोपहर 12.40 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 पेश करते हुए टैक्सपेयर्य का शुक्रिया अदा किया और कहा कि देश के विकास में टैक्सपेयर्स की बड़ी भूमिका है. उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष कर में पहले से इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि 400 करोड़ रुपये वैल्यू वाली कंपनी पर 25 फीसदी टैक्स लगेगा.

दोपहर 12.30 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 भाषण के दौरान कहा कि युवाओं में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों और उनकी सीख का प्रसार करने के लिए मोदी सरकार गांधीपीडियो बना रही है. गांधीपीडिया की मदद से लोगों को गांधी के आदर्श और ह्यूमन वैल्यू के बारे में बताया जाएगा.

दोपहर 12.20 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 भाषण के दौरान प्रस्ताव दिया कि अप्रवासी भारतीयों के लिए आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एनआरआई के लिए भारत पहुंचने के 180 दिनों के अंदर आधार कार्ड की व्यवस्था हो जानी चाहिए और इसकी प्रक्रिया शुरू करने पर विचार किया जा रहा है.

दोपहर 12.20 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 भाषण के दौरान कहा कि सरकार खेलो इंडिया स्कीम के तहत नैशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड की शुरुआत करेगी. उन्होंने कहा कि यह अभियान खिलाड़ियों के लिए विकास के लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि सरकार 17 पर्यटन स्थलों को वर्ल्ड क्लास डेस्टिनेशंस के तौर पर डेवलप कर रही है.

दोपहर 12.15 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 भाषण के दौरान कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रयासरत है और इसके लिए वित्त मंत्री ने नारी तू नारायणी वाक्य का प्रयोग किया. वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी समाज की बेहतरी के लिए उतना ही जरूरी है, जितना पुरुषों की भागीदारी.

दोपहर 12.05 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 भाषण के दौरान कहा कि भारत में जल संकट इन दिनों सबसे बड़ी समस्या है और इस समस्या से निपटने के लिए जल शक्ति मंत्रालय ने बड़ी पहल की है. वित्त मंत्री ने कहा कि लोगों को साफ पेयजल मुहैया करने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है. 

दोपहर 12.00 pm- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 भाषण के दौरान कहा कि मोदी सरकार एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में निवेश पर जोर दे रही है. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की स्थिति सुधारने के लिए निजी उद्यमिता को बढ़ावा देगी और बांस, टिंबर और रिन्यूएबल एनर्जी के स्रोतों पर फोकस करेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि अन्नदाता को क्यूं ऊर्जादाता बना नहीं सकते.

सुबह 11.55 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत अंतरिक्ष में एक महाशक्ति के रूप में उभरा है और अब समय आ गया है जब हम इसका कॉमर्शियल इस्तेमाल शुरू करें. इसके लिए सरकार न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) नामक पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइज के जरिये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को हरसंभव मदद देने की दिशा में प्रयासरत है.

सुबह 11.50 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छता की दिशा में मोदी सरकार के किए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि 95 फीसदी यानी 6 लाख गांव खुले में शौच की समस्या से मुक्त हुए हैं और इस दिशा में सरकार की कोशिशें जारी हैं.

सुबह 11.45 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के हर परिवार को घर मुहैया कराने का लक्ष्य है. पीएमएवाई के दूसरे फेज में में 2020-22 के दौरान 1.95 करोड़ घरों के आवंटन का लक्ष्य रखा गया है, जिनमें शौचालय, बिजली कनेक्शन और एलपीजी की सुविधा होगी. वित्त मंत्री ने कहा कि साल 2015-16 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने में 314 दिन लगते थे, लेकिन अब प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के इस्तेमाल से इसे महज 114 दिनों में कंप्लीट किया जा रहा है.

सुबह 11.35 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में एफडीए लाने के लिए सरकार पूरी तरह प्रयासरत है और चाह रही है कि मीडिया, एविएशन, एनिमेशन और इंश्योरेंस सेक्टर में भी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हो. इसके लिए सरकार विकसित देशों से और बेहतर संबंध स्थापित करने की पूरी कोशिश कर रही है. 

सुबह 11.28 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देशभर में आदर्श किराया कानून बनाया जाएगा. नेशनल कॉमन मॉबिलिटी कार्ड पर काम किया जाएगा. उड़ान योजना से छोटे शहरों को जो़ड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि रेलवे में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनशिप पर जोर दिया जाएगा.

सुबह 11.22 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार प्रदूषण से लड़ने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर रियायत देगी. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सरकार जगह-जगह इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जर पॉइंट लगाएगी, जहां लोग अपना वाहन आसानी से चार्ज कर सकेंगे. हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया गया है.

सुबह 11.18 AM- बजट भाषण में नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं और नीतियों का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि लोगों को प्रदूषण से बचाया जाए. स्टार्टअप और एमएसएमई पर खास ध्यान दिया जा रहा है. भारतमाला योजना से हाइवे की दशा सुधरेगी.

सुबह 11.12 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और अगले 5 साल में भारत की अर्थव्यवस्था और ज्यादा ऊंचाई पर जाएगी. उन्होंने कहा कि जलमार्ग से व्यापार सुगमता आएगी. मुद्रा योजना से लोगों की जिंदगी बदल गई है.

सुबह 11.o8 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण पढ़ते हुए नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं और नीतियों के बारे में बता रही हैं, जिसमें उन्होंने कहा कि यकीन हो तो रास्ता बनता है. उन्होंने प्रदूषण मुक्त भारत बनाने पर जोर दिया. वित्त मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार का मंत्र है- रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म.

सुबह 11.o5 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का संसद में बजट भाषण शुरू हो चुका है. बजट 2019 पेश करनेे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी पार्टियों के सांसद मौजूद हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि यह न्यू इंडिया के लिए नया बजट है, जिसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है.

यहां क्लिक कर देखें बजट 2019 लाइव 

सुबह 10.55 AM- नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी हैं. शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यूनियन बजट 2019 को मंजूरी मिल गई. इसके साथ ही संसद में बजट पेश करने के पहले की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. वित्त मंत्री बस चंद पलों में बजट 2019 भाषण पढ़ने वाली हैं.

सुबह 10.50 AM- बजट 2019 की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है और 10 मिनट बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट भाषण पढ़ना शुरू करेंगी. बजट 2019 में बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं जिसमें किसानों, ग्रामीणों और जवानों पर फोकस किया जाएगा. इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव की भी संभावना जताई जा रही है. 

सुबह 10.40 AM- संसद में बजट 2019 से जुड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट बैठक शुरू हो चुकी है. इससे पहले वित्त मंत्री के साथ ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर संसद भवन पहुंचे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पैरेंट्स भी संसद पहुंच चुके हैं जहां उनकी बेटी भारत की पहली महिला वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला बजट भाषण पढ़ेंगी. 

सुबह 10.35 AM- बजट 2019 से जुड़े दस्तावेज संसद पहुंच गए हैं. यहां बता दूं कि बजट दस्तावेज काफी गोपनीय होते हैं. 

सुबह 10.30 AM- बजट 2019 में इनकम टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव की खबरें आ रही हैं. माना जा रहा है कि इनकम टैक्स मे छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख किया जा सकता है. फरवरी में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पेश अंतरिम बजट में टैक्स में छूट की सीमा को नहीं बढ़ाया गया था.   

सुबह 10.20 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला फुल आम बजट पेश करने के लिए संसद पहुंच चुकी हैं. उनके साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर हैं. आम जनता के लिए सरकार की झोली खुलने वाली है और बड़े वादे के साथ ही घोषणाएं भी होने वाली हैं. 

सुबह 10.05 AM- मोदी सरकार के इस बजट से युवाओं को काफी उम्मीेदें हैं. दरअसल, बेरोजगारी के मसले पर कई मौकों पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किरकिरी हो चुकी है. ऐसे में माना जा रहा है कि बजट 2019 में रोजगार बढ़ाने की दिशा में बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. 

सुबह 9.55 AM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले यूनियन बजट को क्रांतिकारी बताया है और कहा है कि आम बजट 2019 में किसानों और ग्रामीणों पर फोकस किया गया है.

सुबह 9.45 AM- परंपरा के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले और बजट 2019 पर चर्चा की. इस दौरान वित्त मंत्रालय के अधिकारी भी वहां मौजूद थे.

सुबह 9.35 AM- इस बार का बजट दस्तावेज ब्रीफकेस की जगह बही खाते में है. गुलाबी रंग के कपड़े में लिपटा बजट दस्तावेज देखने में काफी अच्छा लग रहा है. मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन ने आम बजट 2019 के बहीखाते में पेश करने की बात कही थी.  

सुबह 9.30 AM-  निर्मला सीतारमण पहली फुल टाइम वित्त मंत्री हैं जो संसद में बजट पेश करेंगी. इससे पहले पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने सदन में बजट पेश किया था. निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री बनाई गई हैं. इससे पहले फरवरी में अंतरिम बजट तत्कालीन प्रभारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया था. 

9.25 AM- आज पेश होगा यूनियन बजट. बाजार में सेंसेक्स 119.15  प्वाइंट्स बढ़कर 40,027.21 पहुंच गया है.

सुबह 9.22 AM- वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आम बजट को लेकर विशेष तैयारी की है. वित्त मंत्राल य जाने से पहले उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की.

9.20 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर व अन्य लोग वित्त मंत्रालय के सामने.

9.14 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच चुकी हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  आज सुबब 11 बजे बजट पेश करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App