Sunday, January 29, 2023

Budget 2019: जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं अंतरिम बजट 2019 की लाइव स्ट्रीमिंग?

नई दिल्ली. एनडीए सरकार 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है. लोकसभा चुनाव जल्द होने वाले हैं इस कारण ये अंतरिम बजट होगा. 21 जनवरी को परंपरागत हलवा समारोह के साथ बजट दस्तावेजों की छपाई शुरू कर दी गई थी. लोग इस साल बजट में सरकार से बड़ी घोषणाओं की उम्मीद कर रहे हैं. बता दें कि इस साल की शुरुआत में एक भाषण के दौरान अरुण जेटली ने संकेत दिया कि इस अंतरिम बजट में कुछ बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं जो पूर्ण बजट की प्रतीक्षा नहीं कर सकती हैं. बजट बेहद महत्वपूर्ण है और ज्यादातर लोग इसके पेश होने पर इसे देखते हैं.

जानें इस बार बजट की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं.

  1. इंडिया न्यूज चैनल पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा. दर्शक चैनल पर बजट परिणाम और बजट विश्लेषण भी देख सकते हैं. इसके अलावा इंडिया न्यूज चैनल लाइव अपने कंप्यूर पर भी देख सकते है. उसके लिए यहां क्लिक करें. साथ ही inkhabar.com पर बजट के अपडेट्स भी लाइव दिए जाएंगे.
  2. इस बार बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा और बजट भाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा. वित्त मंत्री अरुण जेटली बीमारी के कारण अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे हैं और डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है. अरुण जेटली की गैर मौजूदगी में वित्त मंत्रालय का प्रभार अभी रेल मंत्री पीयूष गोयल को दिया गया है. अंतरिम वित्त मंत्री के रूप में पीयूष गोयल का यह दूसरा कार्यकाल होगा.
  3. पिछले केंद्रीय बजट की तरह ही इस बार भी रेलवे बजट को अंतरिम बजट के साथ प्रस्तुत किया जाएगा. हालांकि 2017 से पहले केंद्रीय बजट से कुछ दिन पहले रेलवे बजट पेश किया जाता था. वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017 में एक संयुक्त बजट पेश किया था. सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश किए जाने तक सिर्फ चार दिन बचे हैं, अटकलें तेज हो गई हैं कि वित्त मंत्रालय किसानों के लिए कुछ राहत भरी घोषणा कर सकता है.

Narendra Modi Government To Change Financial Year: लोकसभा चुनाव से पहले वित्त वर्ष को बदलकर जनवरी-दिसंबर कर सकती है नरेंद्र मोदी सरकार, ये हैं फायदे और नुकसान

Piyush Goyal Finance Minister Charge: बजट से पहले पीयूष गोयल को दोबारा वित्त मंत्रालय का प्रभार, अरूण जेटली अमेरिका में करा रहे हैं इलाज

Latest news