बिहार. BSTC Bihar Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन (BSTC) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन (BSTC) ने मेडिकल और स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन (BSTC) की आधिकारिक वेबसाइट pariksha.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. BSTC Bihar Recruitment 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि BSTC Bihar Recruitment 2020 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी 2020 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत मेडिकल ऑफिसर के 2425 पदों और स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के 4012 पदों कुल मिलाकर 6437 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें, लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

BSTC Bihar Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

मेडिकल ऑफिसर और स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस की डिग्री होना आवश्यक है.

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल श्रेणी (पुरुष) उम्मीदवारों की उम्र 37 वर्ष और जनरल श्रेणी (महिला) उम्मीदवारों की उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

वहीं ओबीसी./बीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके साथ एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

अनारक्षित/बीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 200 रुपये चुकाने होंगे. एससी/एसटी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 50 रुपए चुकाने होंगे. बिहार की स्थानीय निवासी महिला उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में सिर्फ 50 रुपए चुकाने होंगे.

BSTC Bihar Recruitment 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

मेडिकल ऑफिसर और स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pariksha.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे BSTC Bihar Recruitment 2020 के लिंक पर क्लिक करें,

BSTC Bihar Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

RBI Assistant Answer Key 2019: आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स आंसर की जल्द होगी जारी, चेक @rbi.org.in

RRB NTPC Admit Card 2020 Updates: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड जल्द, जानें परीक्षा की संभावित तिथि @rrbcdg.gov.in