नई दिल्ली. अब उड़ते प्लेन में चला पाएंगे इंटरनेट. जी हां. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार यह सच होने जा रहा है. ग्लोबल मोबाइल सैटलाइट कम्युनिकेशन प्लेयर्स इनमारसैट ने कहा कि इंडियन टेलीकॉम पार्टनर बीएसएनएल को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन से इन फ्लाइट और मैरीटाइम कनेक्टिविटी (IFMC) का लाइसेंस मिल गया है. इनमारसैट ने बयान में कहा, ”लाइसेंस के कारण इंडियन कनेक्टिविटी मार्केट में इनमारसैट द्वारा सर्विसेज मुहैया कराने की दिशा में बड़ा कदम है.

बीएसएनएल ने आईएफएमसी सर्विसेज देने के ऑफर को मंजूरी दे दी है, जिसमें इनमारसैट ग्लोबल एक्सप्रेस, स्विफ्टब्रॉडबैंड और फ्लीटब्रॉडबैंड सर्विसेस शामिल हैं. ये उन एयरलाइंस में मुहैया कराया जाएगा जो भारत और उसके बाहर ऑपरेट कर रही हैं. इसके अलावा भारतीय हवाई में आने वाली विदेशी एयरलाइंस और भारतीय जल क्षेत्र में ऑपरेट करने वाली शिपिंग कंपनियों को भी इसका फायदा मिलेगा.

इन्फ्रास्ट्रक्चर और बाकी जरूरी मंजूरियां मिलने के बाद इनमारसैट और बीएसएनएल इस साल अंत तक अपनी सर्विसेज शुरू कर सकते हैं. अब तक भारतीय हवाई क्षेत्र में चलने वाली एयरलाइंस में वाई-फाई मुहैया नहीं कराया जाता था. जबकि लुफ्थांसा और कतर एयरवेज ने कहा कि वे यह सर्विस देना चाहते हैं. वहीं भारतीय एयरलाइंस जैसे स्पाइसजेट ने भी यही इच्छा जाहिर की थी.

इनमारसैट जीएक्स एविएशन सर्विस ऑपरेट करती है, जिससे यात्री प्लेन में इंटरनेट चला सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, फ्लाइट में सोशल मीडिया चेक कर सकते हैं. जीएक्स एविएशन कतर एयरवेज, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और एयर न्यूजीलैंड जैसी कंपनियां इस्तेमाल कर रही हैं. बीएसएनएल और इनमारसैट जीएक्स एविएशन वैल्यू एडेड रिसेलर्स (वीएआर) भारतीय घरेलू यात्रियों को इन फ्लाइट वाई-फाई का शानदार अनुभव कराएगा.

बीएसएनएल सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ”बीएसएनएल और इनमारसैट दशकों से इस पर काम कर रहे थे और इस ऐलान से हमारे रिश्ते और मजबूत होंगे. अब हमारी पार्टनरशिप का जीएसपीएस से जीएक्स सर्विस तक विस्तार हो गया है.” यह भारत के तेजी से बढ़ते एविएशन सेक्टर के लिए एक शानदार कदम है. जल्द ही एयरलाइंस के यात्री हाई-स्पीड कनेक्टिविटी का लुत्फ उठा पाएंगे.

वहीं इनमारसैट इंडिया के एमडी गौतम शर्मा ने कहा, भारत एयरलाइंस के मामले में तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है और सालाना यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इनमारसैट की नेक्स्ट जनरेशन जीएक्स एविएशन सर्विस भारत और विदेशी एयरलाइंस के लिए इस क्षेत्र में गेमचेंजर साबित होगी.

Nokia 8110 4G gets WhatsApp Support: जियो फोन और जियो फोन 2 के बाद नोकिया 8110 4जी में भी चलेगा वॉट्सऐप, ये हैं फीचर्स, कीमत और स्पेसिफिकेशंस

BSNL WiFi Hotspot Vouchers: बीएसएनएल का वाई फाई हॉटस्पॉट वाउचर 19 रुपये से शुरू, मिलेंगे ये धांसू फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App