नई दिल्ली. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2020 के मौके पर दिल्ली में होने वाली परेड में बतौर मुख्य अतिथी शामिल होंगे. राष्ट्रपति पद संभालने के बाद राष्ट्रपति बोलनसोनारो की पहली भारत यात्रा होगी. 11वें ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत आने का निमंत्रण दिया था. राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत में चार दिवसीय यात्रा होंगे. इस दौरान वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे.

राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो के अलावा ब्राजील सरकार के आठ मंत्री, आला- अधिकारी और एक कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भी चार दिनों की यात्रा पर होगा. सूत्रों की मानें तो इस दौरान भारत और ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकता है. इससे पहले साल 1996 और साल 2004 में भी ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस के अवसर में शामिल हो चुके हैं.

राष्ट्रपति बोलनसारो की भारत यात्रा कई मामलों में अहम बताई जा रही है. इससे दोनों देशों के संबंधों में मजबूती आएगी और एक दूसरे से कारोबार में बढ़ोतरी होगी. राष्ट्रपति बोलनसारो की यात्रा को लेकर भारत में ब्राजील के राजदूत आंद्रे अरान्हा कोरया डो लागो ने कहा कि उनका ( जेयर मेसियस बोलसोनारो) लक्ष्य रक्षा, कृषि और ऊर्जा क्षेत्र में दोनों देशों के संबंध मजबूत करना होगा.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो के भारत दौरे को लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सभी संदिग्ध इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है. सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन कैमरा से राजधानी पर नजर रखी जा रही है. दिल्ली मेट्रो, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Jp Nadda BJP President: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, कहा- पार्टी को नए मुकाम पर पहुंचने में कोई कसर नहीं छोडूंगा

Rashtriya Bal Puraskar 2020 winners: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया 22 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 से सम्मानित, पीएम मोदी ने दी बच्चों को शुभकामनाएं