नई दिल्ली. Brazilian President Chief Guest at India Republic Day 2020: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो गणतंत्र दिवस 2020 समारोह के लिए को मुख्य अतिथि होंगे. हाल ही में विदेश मंत्रालय ने एनआई को इस बात की जानकारी देते हुए कहा- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस 2020 के लिए आमंत्रित किया. ब्राजील के राष्ट्रपति ने खुशी के साथ निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

सरकार गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि को तय करने के लिए कई अतिथ्य के साथ रणनीति बनाती है. हर साल मुख्य अतिथि की पसंद कई चीजों को देखते हुए तय की जाती है- रणनीतिक, राजनयिक, व्यावसायिक हित और भूराजानीति.

आपको बता दें पहले गणतंत्र दिवस 2020 समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन उन्होंने निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया. जिसके बाद सरकार ने अब ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो को गणतंत्र दिवस 2020 समारोह में आमंत्रित किया है. आपको बता दूं कि भारत और ब्राजील के रिश्ते काफी अच्छे हैं और दोनों देशों के बीच व्यापार भी काफी सकारात्मक माहौल में हो रहा है.

Gaza Air Rockets Attack on Israel: गाजा के इस्लामिक लीडर की मौत के बाद फिलिस्तीन ने इजराइल पर छोड़े 200 रॉकेट

President Rule Imposed in Maharashtra: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन या बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का जनता को धोखा

Maharashtra Govt Crisis: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा, इस सियासी संकट के लिए BJP का अहंकार, शिवसेना की जिद या NCP-कांग्रेस की चालाकी जिम्मेदार?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App