नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 को जहन में रखते हुए देश की मौजूदा समय की सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की 20वीं सूची जारी कर दी है. इस सूची में हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीटों से चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी ने अपने 6 कैंडिडेट को उतारा है. ऐसे में हरियाणा की हिसार लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट के मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह को भाजपा ने चुनावी मैदान में उतारा है. बता दें कि केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने रविवार को ही बीजेपी से इस्तीफा देने की घोषणा की है. इसके साथ ही बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया पुरबा विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव के लिए एक प्रत्याशी के नाम की घोषणा भी कि जिनका नाम प्रतोष कुमार मंडल है.

गौरतलब कि बीजेपी की ओर से जारी इस लिस्ट में हरियाणा की 2 लोकसभा सीट, मध्य प्रदेश की 3 लोकसभा सीट और राजस्थान की 1 लोकसभा सीट शामिल है. आइए जानते हैं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से जारी इस 20वीं सूची में किस उम्मीदवार को किस लोकसभा सीट से टिकट मिला है.

हरियाणा से किस सीट पर किसे मिला टिकट

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भाजपा कैंडिडेट की 20वीं सूची में सबसे बड़ा नाम हिसार लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह का है, जो पेशे से एक आईएएस अधिकारी हैं. बृजेंद्र सिंह इस आम चुनाव में हिसार सीट से बीजेपी का नेतृत्व करेंगे. जबकि उनके पिता बीरेंद्र सिंह पहले ही चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं. दूसरी ओर रोहतक लोकसभा सीट से अरविंद शर्मो को भाजपा ने चुनावी रण में उतारा है.

मध्य प्रदेश से किस सीट पर किसे मिला टिकट

बीते साल मध्य प्रदेश में हुए उपचुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा ने मध्य प्रदेश की खुजराहो सीट से बिष्णु दत्त शर्मा, रतलाम से जी एस दामोर और धार लोकसभा सीट से छत्तर सिंह दरबार को टिकट दिया है.

वहीं भाजपा ने अपनी इस 20वीं सूची में राजस्थान की एक मात्र लोकसभा सीट दौसा को शामिल किया है. जहां से जसकौर मीणा चुनाव लड़ने उतरेंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले भाजपा लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनावी प्रत्याशियों की 19 लिस्टों का जारी कर चुकी है. जिसमें कई बड़े नाम शामिल है. बीजेपी ने भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. जहां निरहुआ और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का आमना-सामना होगा.

PM Narendra Modi Kathua Rally : जम्मू कश्मीर के कठुआ में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- क्या कश्मीरी पंडितों और सिख दंगों के पीड़ितों को कांग्रेस न्याय दिला पाएगी?

BJP Lok sabha Election Candidate List: बीजेपी ने आजमगढ़ से अखिलेश यादव के सामने भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ को उतारा, रायबरेली से सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App