नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में नए बीजेपी अध्यक्ष नियुक्त किए हैं. पार्टी संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश का बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं चंद्रकांत पाटिल महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष बने हैं. इससे पहले महाराष्ट्र के बीजेपी प्रेसिडेंट रावसाहब पाटिल दानवे ने मंगलवार सुबह ही अपने पद से इस्तीफा दिया था. वहीं मुंबई भाजपा को भी नया अध्यक्ष मिला है, मंगल प्रभात लोढ़ा को मुंबई का बीजेपी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. पार्टी ने महाराष्ट्र में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए संगठनात्मक बदलाव किया है. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय के पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल हो गए थे. जिसके बाद पिछले डेढ़ महीने से यूपी में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष का पद खाली था, अब योगी आदित्यनाथ सरकार में परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय की ओर से मंगलवार का जारी किए गए संगठनात्मक नियुक्ति पत्र में स्वतंत्र देव सिंह और चंद्रकांत पाटिल की नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही इनकी नियुक्ति भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने की है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने नियुक्ति आदेश जारी किए हैं. 

आपको बता दें कि मुंबई में आगामी अक्टूबर-नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसको देखते हुए पार्टी ने संगठनात्क फेरबदल किया है. बीजेपी के स्टेट प्रेसिडेंट रहे रावसाहेब पाटिल दानवे ने मंगलवार को ही अपने पद से इस्तीफा दिया था. रावसाहेब पाटिल दानवे महाराष्ट्र के प्रमुख बीजेपी नेता हैं. दानवे को नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री बनाया गया था, जिसके चलते उन्होंने पार्टी स्टेट प्रेसिडेंट पद से इस्तीफा दिया, अब उनकी जगह चंद्रकांत पाटिल यह पद संभालेंगे. चंद्रकांत पाटिल भी महाराष्ट्र बीजेपी के प्रमुख नेता माने जाते हैं और आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को फिर से सत्ता में लाने की जिम्मेदारी चंद्रकांत पाटिल के हाथों में ही रहेगी.

दूसरी तरफ मुंबई महानगर में बीजेपी की कमान मंगल प्रभात लोढ़ा को सौंपी गई है. लोढ़ा मारवाड़ी समुदाय से आते हैं जो कि मुंबई में अच्छी खासी तादाद में है. मंगल प्रभात लोढ़ा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस के करीबी माने जाते हैं, मुंबई महानगरपालिका चुनाव में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था. अब आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान मुंबई में भाजपा का प्रतिनिधित्व लोढ़ा ही करेंगे.

Who is New UP BJP President Swatantra Dev Singh Profile: कौन हैं स्वतंत्र देव सिंह जो बने उत्तर प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष

SP Rajya Sabha MP Neeraj Shekhar Resigns: पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे और सपा सांसद नीरज शेखर का समाजवादी पार्टी और राज्यसभा से इस्तीफा, बीजेपी में हो सकते हैं शामिल