नई दिल्ली.Biswa Bhusan Harichandan Anusuiya Uike Governer: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए राज्यपालों के नाम का एलान कर दिया है. आंध्र प्रदेश के नए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन होंगे वहीं अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का नया राज्यपाल बनाया गया है. हरिचंद्रन आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन की जगह लेंगे. दरअसल हरिचंदन ओडिशा में बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और चिल्का और भुवनेश्वर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक भी रह चुके हैं, वहीं अनुसुइया की बात करें तो वो भी बीजेपी की टिकट पर राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं.

84 साल के विश्व भूषण हरिंचदन ने अपना राजनीतिक करियर 1971 में शुरू किया था. इस दौरान वह भारतीय जनसंघ से भी जुड़े रहे. 1977 में जनता पार्टी के गठन तक विश्व भूषण हरिंचदन आंद्र प्रदेश में जनसंघ के महाचिव रहे. इसके अलावा वह संघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी रह चुके हैं. हरिचंदन आंध्र प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष भी रह चुके हैं उनका कार्यकाल 1980 से 1988 तक था. वहीं साल 2004 में आंध्र प्रदेश की बीजेडी बीजेपी गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. 

60 वर्षीय अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है. अनुसुइया उइके साल 2006 से साल 2012 तक मध्य प्रदेश से बीजेपी की राज्यसभा सांसद भी चुकी हैं. वर्तमान समय में वह राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष भी हैं. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक जब दोनों अपने संबंधित कार्यालयों में कार्यभार संभालेंगे तब उसी तारीख से उनकी नियुक्तियां प्रभाव में आ जाएंगी.

आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ से पहले सोमवार को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल के नाम का ऐलान हुआ था. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वहीं हिमाचल के मौजूदा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल बनाया गया है. ये चारों लोग बीजेपी और संघ से जुड़े रहे हैं.

BJP Appointed New State Presidents: स्वतंत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश तो चंद्रकांत पाटिल महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष, मंगल प्रभात लोढ़ा भी मुंबई भाजपा के नए चीफ नियुक्त

Who is New UP BJP President Swatantra Dev Singh Profile: कौन हैं स्वतंत्र देव सिंह जो बने उत्तर प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष