Thursday, December 1, 2022

TATA की होने वाली है Bisleri! ऐसे रखी गई थी कंपनी की नींव

नई दिल्ली. जब भी बोतलबंद पानी यानी की पैकेज्ड वाटर का जिक्र किया जाता है तो ज़ुबां से बस एक ही नाम निकलता है और वो है बिसलेरी. दरअसल, अब मशहूर ब्रांड बिसलेरी बिकने वाला है. हालांकि, ये कंपनी किसी विदेशी हाथों में नहीं जा रही और शायद ग्राहकों को इसी नाम से ये मिलता भी रहेगा. दरअसल, इसे कंपनी की कमान संभाल रहे रमेश चौहान ने बिसलेरी को बेचने का फैसला लिया है और खरीदारों की रेस में सबसे पहला नाम टाटा का है. Tata Consumer Products Ltd इसे खरीदना चाहती है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं बिसलेरी की शुरुआत कैसे हुई थी.

बिसलेरी का कारोबार

बिसलेरी के 122 से अधिक ऑपरेशनल प्लांट हैं. पूरे भारत में 5,000 ट्रकों के साथ 4,500 से ज्यादा तो इसका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. देश में पैकेज्ड वाटर का मार्केट 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का है, जिसमें से 60 फीसदी हिस्सा असंगठित है. बिस्लेरी की संगठित बाजार में हिस्सेदारी करीब 32 फीसदी है और मिनरल वाटर के अलावा बिसलेरी इंटरनेशनल प्रीमियम हिमालयन स्प्रिंग वॉटर भी बेचता है.

बिसलेरी के अध्यक्ष रमेश चौहान ने साल 1993 में थम्स अप, लिम्का और गोल्ड स्पॉट जैसे प्रतिष्ठित शीतल पेय ब्रांड्स को कोका-कोला कंपनी को लगभग 60 मिलियन डॉलर में बेच दिया था. तब से लेकर अब तक थम्स अप सबसे ज्यादा बिकने वाला शीतल पेय ब्रांड बना हुआ है.

शुरुआत में बिसलेरी एक फार्मास्युटिकल कंपनी थी जो पानी नहीं बल्कि मलेरिया की दवाई बेचती थी और इसके संस्थापक इटली के बिजनेसमैन Felice Bisleri थे. उनकी मौत के बाद उनके फैमिली डॉक्टर रॉसी ने बिसलेरी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी उठाई थी, वहीं भारत में डॉक्टर रॉसी ने वकील खुशरू संतकू के साथ मिलकर बिसलेरी कंपनी को लांच कर दिया, उस समय बोतल बंद पानी बेचने की बात करना किसी पागलपन से कम नहीं था क्योंकि तब लोगों को आसानी से पानी मिल जाता था और लोगों को ये नहीं पता था कि आगे बोतल बंद पानी खरीदना पड़ जाएगा, लेकिन रॉसी भविष्य को भांप गए थे. साल 1965 में उन्होंने मुंबई के ठाणे में पहला ‘बिसलेरी वॉटर प्लांट’ स्थापित किया.

 

 

गलवान पर ऋचा चढ्ढा का विवादित ट्वीट, भड़की बीजेपी बोली- ‘थर्ड ग्रेड एक्ट्रेस पर केस दर्ज हो’

Gujrat: क्या BJP के पास खत्म हो गए हैं मुद्दे?भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर को लेकर हमलावर पीएम

Latest news