नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की संपत्ति में सिर्फ दो दिन में 9300 करोड़ का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही अंबानी ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से दो को पीछे खिसकाकर 15वां स्थान हासिल कर लिया है. अंबानी की दो दिन की हाइक में वॉलमॉर्ट के मालिक जिम वॉल्टन और रॉब वॉल्टन उनसे पिछड़ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी अब अलीबाबा के मालिक जैक मा को पिछाड़ने के बहुत करीब हैं.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति के अनुसार रैंकिंग देता है. अमीरों की रैंक उनकी संपत्ति के मुताबिक प्रतिदिन अपडेट होती है. 19 जून को मुकेश अंबानी की संपत्ति 2.75 लाख करोड़ दर्ज की गई. वहीं, अलीबाबा के मालिक जैक मा 3.11 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ चौदहवें स्थान पर हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा रिलायंस इंडिया के शेयरों में उछाल आने से हुआ.

मुकेश अंबानी की संपत्ति इतनी है कि वे 56.6 करोड़ बैरल क्रूड ऑयल खरीद सकते हैं या एक करोड़ ग्राम सोना. अमेजॉन के जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं. बेजॉस की संपत्ति 144.8 बिलियन डॉलर है. माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के को-फाउंडर बिल गेट्स 92.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग विश्व के तीसरे सबसे ज्यादा संपत्ति वाले वॉरेन वुफेट को पीछे करने के काफी करीब हैं.

मार्क जकरबर्ग की संपत्ति 81.6 बिलियन डॉलर है जो कि इस साल 8.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है. मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक स्टॉक के 99 पर्सेंट शेयर्स को चैरिटी में देने का वादा किया था. यह चैरिटी उनकी पत्नी ने शुरू की थी जिसके लिए जकरबर्ग ने अधिकांश शेयर देने की घोषणा कर दी थी. वॉरेन बुफेट शेयर चैरिटी में देने के कारण संपत्ति के मामले में डाउन हो गए थे. उन्होंने 290 मिलियन शेयर चैरिटी में दे दिये थे. ये शेयर गेट्स फाउंडेशन को दान में दिए गए थे.

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की सगाई का डिजिटल कार्ड वायरल, श्र्लोका मेहता को 30 जून को पहनाएंगे अंगूठी

फॉर्च्यून टॉप-50 महान लीडर्स की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी और सुप्रीम कोर्ट की वकील इंदिरा जयसिंह